अब गूगल ‘तेज़’ गति से आपके पैसे करेगा इधर-उधर!

शिखा पाण्डेय । Navpravah.com

अब तक आप अपने हर सवाल के जवाब से लेकर इंटरनेट कनेक्टेड है या नहीं, इस बात की जांच तक के लिए आप जिस ‘गूगल’गुरु की शरण में जाते थे, वही गूगल अब आपके पैसे भी इधर से उधर और उधर से इधर करेगा। जी हां! बहुत जल्द ही गूगल आपको ऑनलाइन पेमेंट के भी ऑप्शन देने वाला है। गूगल अब भारत में अपनी पेमेंट सर्विस लॉन्च करने जा रहा है। इंडस्‍ट्री सोर्सेज के मुताबिक अगले हफ्ते 18 सितंबर को गूगल यूपीआई बेस्ड पेमेंट ऐप को लॉन्च करेगा, जिसका नाम होगा ‘तेज़’।

सूत्रों के मुताबिक गूगल 18 सितंबर को इस संबंध में एक इवेंट आयोजित कर रहा है। गूगल वीपी सीज़र सेनगुप्ता भी इस इवेंट में उपस्थित रहेंगे। गूगल पेमेंट ऐप में एक खास बात यह भी है कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने किसी लोकल डिजिटल पेमेंट के मोबाइल ऐप के लिए मल्टी बैंक पार्टनरशिप को मंजूरी दी हो।

‘तेज़’ वैसे तो ‘एंड्रायड पे’ की तरह ही होगा, पर गूगल वॉलेट या एंड्रॉयड पे जैसी मौजूदा पेमेंट सर्विसेज से अलग पेमेंट ऑप्शन देगा। इसकी खास बात यह है कि इसमें दूसरी कंज़्यूमर पेमेंट सर्विसेज जैसे पेटीएम-मोबिक्विक, फ्रीचार्ज के लिए भी सपोर्ट होगा। इतना ही नहीं, इस ऐप में सरकार द्वारा संचालित यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के लिए सपोर्ट होगा। यह ऐप गूगल स्टोर से अन्य ऐप्स की तरह ही डाउनलोड किया जा सकेगा।

उल्लेखनीय है कि जुलाई में एनपीसीआई ने कहा था कि गूगल भारत में अपने UPI पेमेंट सर्विस की टेस्टिंग पूरा कर चुका है। एनपीसीआई ने यह भी बताया था कि कंपनी अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अप्रूवल का इंतजार कर रही है।
एनपीसीआई ने यूपीआई पेमेंट सिस्टम भी लॉन्च किया जिसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया रेगुलेट करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.