नीतीश कैबिनेट का विस्तार: कुल 26 मंत्रियों ने ली शपथ, मंगल पांडे ने नहीं ली शपथ

कोमल झा| Navpravah.com

बिहार में नई कैबिनेट के चेहरों का ऐलान कर दिया गया है. नीतीश कुमार की अगुवाई वाली सरकार में 26 मंत्रियों को शामिल किया गया है. शनिवार की शाम इन लोगों को राजभवन में राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. सुरक्षा को लेकर भी हर जगह कड़ी निगरानी की जा रही है. रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) से पशुपति पारस भी मंत्रिमंडल में शामिल होंगे.

कैबिनेट में मंत्रियों की संख्या पर नजर डालें तो जेडीयू से 14 और एनडीए से 12 लोगों को मंत्री पद की शपथ दिलायी गई. हालांकि बीजेपी कोटे से मंत्री पद की मंगल पांडे शिमला से समय पर नहीं लौटने के कारण शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो सकें. उम्मीद की जा रही है कि अगले कैबिनेट विस्तार में अन्य बचे विभागों का बंटवारा किया जायेगा. इस कैबिनेट विस्तार के बाद शाम 7.30 बजे नये मंत्रिमंडल की बैठक होगी.

6:17 PM : पशुपति कुमार पारस लोजपा नेता हैं. पारस अभी बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों में से किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं. पशुपति कुमार पारस लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान के भाई हैं.

6:13 PM : कैमूर जिले के चैनपुर से भाजपा विधायक ब्रजकिशोर बिंद ने ली पहली बार मंत्री पद की शपथ.

6:11 PM : मधेपुरा के सिंहेश्वर विधानसभा सीट से जदयू विधायक रमेश ऋषिदेव बने मंत्री. पहली बार ली मंत्री पद की शपथ. 2005 में पहली बार बने थे विधायक.

6:09 PM : दिनेश चंद्र यादव सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर से जदयू विधायक हैं. दिनेश चंद्र यादव सहरसा से सांसद भी रह चुके हैं.

6:06 PM : मधुबनी जिले के बाबूबरही से जदयू विधायक कपिलदेव कामत ने ली मंत्री पद की शपथ. पंचायती राज मंत्री रह चुके हैं. कामत मात्र आठवीं पास हैं. इन पर मात्र एक प्राथमिकी दर्ज है.
6:03 PM : भाजपा के कृष्ण कुमार ऋषि बने मंत्री. पूर्णिया के बनमनखी से भाजपा विधायक हैं.

6:01 PM : दरभंगा के गौरा बरम से जदयू विधायक मदन सहनी ने ली मंत्री पद की शपथ. खाद्य आपूर्ति मंत्री रह चुके हैं.

5:58 PM : प्राणपुर सीट से भाजपा विधायक विनोद कुमार सिंह मंत्री बने.

5:56 PM : जदयू कोटे से खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद मंत्री बने. खुर्शीद अहमद ने सिर्फ दसवीं तक पढ़ाई की है. महागठबंधन की सरकार में गन्ना मंत्री रहे हैं. साथ ही खुर्शीद अहमद नीतीश कुमार मंत्रिमंडल में इकलौते मुसलिम चेहरा हैं.

5:53 PM : पूर्वी चंपारण के मधुबन सीट से भाजपा विधायक राणा रणधीर सिंह पहली बार बने मंत्री. राणा के खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं है. बेदाग छवि के राणा सांसद सीताराम सिंह के पुत्र हैं.

5:51 PM : बक्सर के राजपुर सीट से विधायक संतोष निराला ने ली मंत्री पद की शपथ. एससी-एसटी कल्याण मंत्री रह चुके हैं.

5:49 PM : लखीसराय से भाजपा विधायक विजय कुमार सिन्हा ने ली पहली बार मंत्री पद की शपथ.

5:46 PM : जदयू कोटे से कुमारी मंजू वर्मा को मंत्री बनाया गया. वह सामाजिक कल्याण मंत्री रह चुकी हैं. बेगूसराय की चेरिया बरियारपुर सीट से विधायक हैं. मंजू वर्मा नीतीश सरकार में एकमात्र महिला मंत्री हैं.

5:44 PM : मुजफ्फरपुर से भाजपा विधायक सुरेश शर्मा बने मंत्री. भाजपा प्रदेश व्यावसायिक मंच के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैँ.

5:41 PM : शैलेश कुुमार जदयू कोटे से मंत्री बनाये गये हैं. मुंगेर के जमालपुर सीट से जीते थे. ग्रामीण विकास मंत्री रह चुके हैं.

5:38 PM : विधान परिषद सदस्य विनोद नारायण झा बने मंत्री. पढ़े-लिख नेताओं में शुमार विनोद नारायण झा भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता भी रहे चुके हैं.

5:36 PM : कल्याणपुर (सुरक्षित) से जदयू विधायक महेश्वर हजारी बने मंत्री. शहरी विकास मंत्री रह चुके हैं. 2009 में सांसद भी रह चुके हैं.

5:33 PM : घोसी (जहानाबाद) से जदयू विधायक कृष्णनंदन वर्मा ने ली शपथ. लोक निर्माण अभियंत्रण मंत्री रह चुके हैं.

5:30 PM : पूर्वी चंपारण के मोतिहारी से भाजपा विधायक प्रमोद कुुमार बने मंत्री. पार्षद भी रह चुके हैं.

5:28 PM : दिनारा से जदयू विधायक जय कुमार सिंह ने ली शपथ. सहकारिता, उद्योग, साइंस व टेक्नोलॉजी मंत्री रह चुके हैं.

5:25 PM : बांका से भाजपा विधायक रामनारायण मंडल ने ली शपथ. चौथी बार जीत कर विधायक बने हैं. पहली बार मंत्री बन रहे हैं.

5:23 PM : श्रवण कुमार ने ली शपथ. जदयू कोटे से नालंदा से चुनाव जीते थे. ग्रामीण विकास और संसदीय कार्य मंत्री रह चुके हैं.

5:21 PM : पटना साहिब से भाजपा विधायक नंदकिशोर यादव ने ली शपथ. प्रदेश भाजपा में दूसरे नंबर पर हैं. पथ निर्माण मंत्री रह चुके हैं.

5:19 PM : विधान परिषद सदस्य राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने ली शपथ, पहले जल संसाध्न मंत्री रह चुके हैं.

5:17 PM : गया से भाजपा विधायक प्रेम कुमार ने ली शपथ, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रह चुके हैं.

5:15 PM : सुपौल से जदयू विधायक विजेंद्र यादव ने ली शपथ.

5:10 PM : राष्ट्रगान के साथ शुरू हुआ शपथ ग्रहण समारोह.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.