शिवराज सिंह ने तोड़ा अनशन, किसानों के हित में उठाएंगे बड़े कदम

सौम्या केसरवानी । Navpravah.com

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उपवास खत्म कर दिया है। बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी और पार्टी सांसद प्रभात झा, नरेंद्र सिंह तोमर ने उन्हें जूस पिलाकर अनशन खत्म करवाया। शिवराज मध्य प्रदेश में फैले किसान आंदोलन की शांति के लिए दो दिन से अनशन पर बैठे थे। शिवराज सिंह चौहान का उपवास 28 घंटों तक चला।

शिवराज ने कहा कि वे किसानों के लिए वो हर कदम उठाएंगे, जिससे उन्हें फायदा होगा। इतना ही नहीं शिवराज ने किसानों के प्रतिनिधियों से वादा भी किया कि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मध्य प्रदेश के कई बड़े जिले आंदोलन की आग में जल रहे हैं। किसानों ने कर्ज माफी और फसल के बेहतर रेट की मांग उठा रखी है।

इसी के विरोध में किसानों ने विरोध करना शुरू कर दिया, लेकिन ये विवाद ऐसे बढ़ा कि हालात जान-माल के नुकसान तक पहुंच गए। एमपी में कहीं किसान हाइवे और सड़कों पर नारेबाजी कर रहे हैं तो कहीं किसानों की लाश पर उनका परिवार रो रहा है।

एमपी के मंदसौर से इस बेकाबू आंदोलन की आग जली थी, जिसकी चिंगारी यहां के फंदा से लेकर राजधानी भोपाल तक पहुंच गई। दरअसल, मंदसौर में विरोध बढ़ा तो पुलिस ने फायरिंग शुरू कर दी। फायरिंग में 5 किसानों की मौत हो गई और फिर प्रदर्शनकारियों का गुस्सा इस कदर बढ़ा की राज्य में हर जगह आग की लपटे दिख रही हैं।

इससे पहले, मंदसौर में मारे गए 6 किसानों के परिजनों ने उपवास पर न रहने की अपील की थी। किसानों ने कहा कि बस आप उनके गांव आए और हालातों का जायजा लें, जिसे शिवराज ने मान लिया और अपना उपवास खत्म कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.