राहुल जी का एकमात्र उद्देश्य है ‘किसानों का हित’ -सलमान खुर्शीद

राहुल गांधी और उनकी पूरी टीम इन दिनों ‘देवरिया से दिल्ली किसान यात्रा’ में जुटी है। ऐसे में उम्मीद की जा  रही है कि आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बड़ा उलटफेर हो सकता है। इसी बीच कुछ क्षेत्रीय कांग्रेसी नेताओं में ही विरोध की लहर भी नज़र आ रही है। कुछ नेताओं का कहना है कि राहुल गांधी की यात्रा तो किसानों के लिए है, लेकिन बस नाम की। क्योंकि राहुल से मिलने को इच्छुक नेताओं को उनसे मिलने ही नहीं दिया जा रहा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद से हमारे संवाददाता ‘अनुज हनुमत’ ने उनसे इस मसले और कांग्रेस की स्थिति के बारे में चर्चा की। प्रस्तुत हैं सलमान खुर्शीद से हुई लंबी बातचीत के प्रमुख अंश।

प्रश्न – राहुल गांधी की ‘देवरिया से दिल्ली किसान यात्रा’ चित्रकूट पहुँच रही है। बुन्देलखण्ड के किसानों की बदहाल स्थिति के बारे में आपका क्या कहना है ?

सलमान खुर्शीद – बुन्देलखण्ड के किसानों की विशेष समस्या है, वहां कभी बाढ़ तो कभी सूखा। पिछले 3-4 वर्षों से बुन्देलखण्डवासी सूखे व बाढ़ के प्रकोप में लगातार फंसे हैं। कितने लोग पलायन कर चुके हैं।पहली बार नहीं होगा, जब राहुल जी ने इस बात को उठाया है। राहुल जी पहले भी वहां गए हैं और किसानों के बीच खड़े होकर उनकी आवाज को बुलन्द किया है, लेकिन अब राहुल जी ये मानते हैं कि सभी तरफ पूरे प्रदेश में किसानों पर कर्ज का बोझ है और खासकर वहां के किसानों पर, जहाँ 3-4 वर्षों से सूखा पड़ा है। राहुल जी दिल्ली जाकर माननीय प्रधानमंत्री से किसानों के कर्ज माफ़ करने हेतु प्रदेश के हजारों किसानों की तरफ से अपनी बात रखेंगे।

प्रश्न- राहुल गांधी की किसान यात्रा से आम आदमी को क्यों दूर रखा जा रहा है ?

सलमान खुर्शीद – किसान और आम आदमी एक ही हैं। कभी कभी किसी समय पर किसी का दर्द ज्यादा होता है तो उसको प्राथमिकता देनी होती है। आम आदमी व किसान अलग अलग नहीं हैं।

प्रश्न- राहुल जी की ‘किसान यात्रा’ के दौरान वीआईपी लोगो को ही क्यों उनसे मिलने दिया जा रहा है?

सलमान खुर्शीद – जी ऐसा नहीं है। खुद राहुल गांधी किसान यात्रा के दौरान बीच बीच में उतरते रहते हैं। बिना किसी संकोच के कल हमने कन्हैया यादव जी के यहाँ चाय पी थी। जहाँ-जहाँ सम्भव है, वहां राहुल जी लोगों से मिलते हैं, लेकिन एक बात आपको भी माननी पड़ेगी कि समय का अभाव होता है और जब एक दिन में सैकड़ों स्थान पर सभायें हों।

प्रश्न- अभी हाल ही में प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर चित्रकूट आये थे। वहां क्षेत्रीय नेताओं को राजबब्बर से नहीं मिलने दिया गया जबकि वीआईपी नेताओं को मिलने दिया गया।

सलमान खुर्शीद- किसी एक नेता या एक आम कार्यकर्ता के बीच में पक्षपात नहीं किया जायेगा। राहुल जी का भी यही कहना है कि किसी भी कार्यकर्ता या नेता के साथ पक्षपात नहीं होने दिया जायेगा।

प्रश्न- आपको क्या लगता है, इस यात्रा से कांग्रेस को आगामी विधानसभा चुनाव में कितना लाभ होगा?

सलमान खुर्शीद- हम लाभ के लिए यात्रा नहीं कर रहे हैं। हम जनता के दर्द को कम करने की कोशिश में लगे हैं। आज जिस तरीके से आम जनमानस को नज़रंदाज़ किया जा रहा है, वह दुःखद है। केंद्र सरकार को किसानों और आम आदमी के साथ सौतेला व्यवहार नहीं करना चाहिए। व्यापारियों को राहत दी जा रही है और किसान क़र्ज़ के बोझ तले दबते जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.