योगी सरकार का आदेश, उत्तर प्रदेश के सभी मदरसे होंगे ऑनलाइन

योगी सरकार का आदेश, उत्तर प्रदेश के सभी मदरसे होंगे ऑनलाइन

शिखा पाण्डेय  | Navpravah.com मुस्लिम समुदाय के प्रति भेदभाव वाली नीति के आरोप के बावजूद उत्तरप्रदेश में यागी सरकार मदरसों के प्रति आवश्यक कड़े नियम ला...

भारत के ऐक्शन प्लान से हिला चीन, दे रहा बंदर घुड़की
अखिलेश यादव पर बरसे खेल मंत्री चेतन चौहान, लगाए ये गम्भीर आरोप
अजीब था ट्रिपल तलाक़, न्यायालय के फैसले से बेहद खुश हूँ -अजय देवगन

शिखा पाण्डेय  | Navpravah.com

मुस्लिम समुदाय के प्रति भेदभाव वाली नीति के आरोप के बावजूद उत्तरप्रदेश में यागी सरकार मदरसों के प्रति आवश्यक कड़े नियम लागू करने से पीछे नहीं हट रही है। मदरसों में तिरंग फहराने व पूरे कार्यक्रम की वीडियोग्राफी के आदेश के बाद योगी सरकार ने मदरसों पर अब कुछ और कड़े नियम लागू कर दिए हैं। नए आदेश के तहत उत्‍तर प्रदेश में संचालित होने वाले सभी मदरसों को ऑनलाइन किया जाएगा। योगी सरकार ने मदरसों में होने वाली धांधली को रोकने के लिए यह बड़ा कदम उठाया है।

मदरसों को ऑनलाइन करने के उद्देश्य से सरकार ने शुक्रवार को एक पोर्टल लॉन्‍च किया है। इस पोर्टल के लॉच होने के बाद मदरसा शिक्षा बोर्ड से जुड़े तमाम मदरसों में होने वाली किसी भी अनियमितता को रोकने में मदद मिलेगी। इस पोर्टल के लॉन्‍च होने के बाद तमाम मदरसों को ऑनलाइन कर दिया जाएगा, जिसके बाद बड़े स्तर पर धांधली को रोकने में मदद मिलेगी।

इस पोर्टल के लॉन्‍च होने के बाद वेतन भुगतान, छात्रवृत्ति सहित तमाम दिक्कतों का निपटारा ऑनलाइन किया जाएगा। ऑनलाइन पोर्टल पर मदरसों की फोटो भी अपलोड की जाएंगी। इसके अलावा वेबसाइट पर शिक्षकों के स्वीकृत पद, तमाम तैनात कर्मचारी और रिक्त पदों का भी ब्योरा उपलब्ध रहेगा। पोर्टल पर तमाम कर्मचारी और शिक्षक वेतन सहित तमाम बिलों के भुगतान के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, इसका निपटारा ऑनलाइन करने की भी व्यवस्था की गई है। यही नहीं अधिकारियों की मंजूरी के बाद कर्मचारियों और शिक्षकों के वेतन को भी सीधे उनके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मदरसों में तिरंगा फहराने व उसकी वीडियोग्राफी के आदेश का मुसलिम संगठनों की तरफ से कड़ा विरोध किया जा रहा है। मुसलिम संगठनों का कहना है कि ऐसे आदेश जारी कर सरकार हम पर शक कर रही है। गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश में कुल 6725 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं।



COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0