उत्तराखंड सरकार ने फिर से शुरू की 108 आपातकालीन सेवा

0
4
uttarakhand-goverment-gain-started-108-emergency-facility
सौम्या केसरवानी।Navpravah.com
देहरादून उत्तराखंड में 108 आपातकालीन सेवा को राज्य सरकार ने कई महीने बाद धन उपलब्ध करवा दिया है, राज्य में कई जगह पर 108 आपातकालीन सेवा अपने कर्मचारी तक को महीने की पगार तक नहीं दे पायी थी जिसके कारण उत्तराखंड में 108 आपातकालीन सेवा से राज्य की जनता को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।
लेकिन अब राज्य सरकार ने 108 आपातकालीन सेवा को धन उपलब्ध करवा दिया है जिसके कारण राज्य में फिर से 108 आपातकालीन के वाहन सड़को पर दौड़ते हुए नज़र आएंगे। देहरादून राज्य में 108 आपातकालीन सेवा के संचालन को सुदृढ़ करने हेतु शासन द्वारा 6 करोड़ रूपये की राशि अवमुक्त की गई है।
इस आशय का शासनादेश अपर सचिव स्वास्थ्य डॉ.पंकज कुमार पाण्डेय ने महानिदेशक स्वास्थ्य के लिए जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य के दुर्गम तथा दूरस्थ क्षेत्रों में सुचारू रूप से स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाना राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। आपातकालीन सेवा 108 राज्य के सभी क्षेत्रों में आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाएं देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।
विशेषकर दूरस्थ पर्वतीय क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं के प्रसव काल के दौरान उन्हें स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुँचाने की दिशा में यह सेवा महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। 108 आपातकालीन सेवा अपनी 138 एम्बुलेंस गाड़ियों तथा टिहरी में 1 एम्बुलेंस बोट के सहायता से सम्पूर्ण उत्तराखण्ड में किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य इमर्जेन्सी की अवस्था में निःशुल्क सेवा प्रदान कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here