बेबी डायपर में सोने की तस्करी करते पकड़े गए सूरत (गुजरात) के 6 युवक

शिखा पाण्डेय,

बच्चों के डायपर को यात्रा के दौरान मल-मूत्र से सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल में लाने के बारे में तो आपने सुना होगा, लेकिन डायपर का इस्तेमाल कर सोने की तस्करी किए जाने की खबर सुनकर आप चौंक जाएंगे।

जी हां! दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 11 दिसंबर की रात 16 किलोग्राम सोना बरामद किया गया है। बताया जा रहा है कि सोना बच्चों की डायपर में छिपा रखा था। इस संबंध में 6 यात्रियों को हिरासत में लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, एयरपोर्ट पर कस्टम और एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने इन यात्रियों के पास से करीब 16 किलो सोना बरामद किया है। ये यात्री सूरत के दो अलग-अलग परिवार के रहने वाले थे, जो दुबई से दिल्ली आ रहे थे। इनके साथ दो बच्चे थे और कहा जा रहा है कि इन्होंने सोना बच्चों के डायपर व तौलिये में छिपा रखा था।
जब परिवार के सामान की जांच की गई तो जांच में यह बात सामने आई कि परिजन ने बेबी डायपर में सोने के बिस्कुट छुपा रखे थे।

गौरतलब है कि नोटबंदी के फैसले के बाद से सरकार कालेधन और सोने की खरीदी को लेकर सख्त हो गई है। जगह जगह पर छापेमारी के दौरान लोगों के पास 500, 1000 रुपए की पुरानी करेंसी और 2000 रुपए की नई करेंसी तक बड़े पैमाने पर बरामद की जा रही है।

नई दिल्‍ली में एक वकील के घर पर आयकर विभाग ने तीन बार छापा मारा। तीसरे छापे में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोंटों के साथ ही 2000 रुपये के नए नोटों के बंडल भी बरामद किए गए हैं। इन नोटों का कुल मूल्‍य 13.48 करोड़ रुपए है। इससे पहले अक्‍टूबर में उनके घर पर छापा मारा गया था। इस दौरान 125 करोड़ रुपये जब्‍त किए गए थे। पिछले महीने हुई रेड में 19 करोड़ रुपये की बेहिसाब रकम जब्‍त की गई थी। इस तरह कुल मिलाकर 157.5 करोड़ कैश बरामद किया गया।

शनिवार को आयकर विभाग ने कर्नाटक के एक हवाला कारोबारी के घर से 32 किलो सोना-चांदी और 5.7 करोड़ के 2000 रुपए वाले नए नोट बरामद किए। इसके अलावा 90 लाख के पुराने नोट भी जब्त किए गए थे। हवाला कारोबारी ने यह कालाधन अपने बाथरुम में बनाए गए तहखाने में छुपाया गया था। बाथरूम में यह तहखाना टायलों के पीछे बनाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.