अमेरिका:  एक बार फिर ‘हेट क्राइम’: सिख सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग छात्र की छुरा घोंपकर हत्या

 कोमल झा | Navpravah.com
वॉशिंगटन: एक विश्वविद्यालय में प्रवेश न मिलने से परेशान अमेरिकी छात्र ने 22 वर्षीय सिख सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग छात्र की संदिग्घ तौर पर छुरा घोंपकर हत्या कर दी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मृतक गगनदीप मूलत पंजाब के जालंधर शहर का रहने वाला था. गगनदीप 2003 से ही वाशिंगटन स्टेट में रह रहा था.
 
एबीसी मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि तीसरे वर्ष के छात्र गगनदीप सिंह पर टैक्सी के अंदर एक 19 वर्षीय मूलतः अमरीकी यात्री ने कथित रूप से हमला किया. हमलावर ने वाशिंगटन में स्पोकाने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 28 अगस्त को टैक्सी ली थी.
इदाहो में बोन्नर काउंटी शेरिफ कार्यालय ने आरोपी की पहचान जैकब कोलेमैन के रूप में की है और उस पर गगनदीप की हत्या का आरोप लगाया है. दफ्तर से जारी एक बयान के अनुसार कोलेमैन ने स्पोकाने में गोनझागा विश्वविद्यालय के एक नये छात्र के रूप में सिएटल से उड़ान भरी थी.
इदाहो में बोन्नर काउंटी शेरिफ कार्यालय ने आरोपी की पहचान जैकब कोलेमैन के रूप में किया गया है और उस पर गगनदीप की हत्या का आरोप लगाया है. दफ्तर से जारी एक बयान के अनुसार कोलेमैन ने स्पोकाने में गोनझागा विश्वविद्यालय के एक नये छात्र के रूप में सिएटल से उड़ान भरी थी. स्पोकाने पहुंचने पर कोलेमैन को ऐडमिशन देने के लिए मना कर दिए जाने पर वो बहुत ही नाराज हो गया और किसी से भी बदला लेना चाहता था.’
रिपोर्ट के मुताबिक विश्वविद्यालय ने बताया है कि  ‘कोलेमैन के यूनिवर्सिटी में अप्लाई करने का कोई भी रिकॉर्ड नहीं है और वो कानूनी एजेंसियों के साथ सहयोग कर रहा है.’
पुलिस ने बताया कि बदला लेने के सोचने के तुरंत बाद ही कोलमैन ने एक दुकान से चाकू खरीदा, एक टैक्सी किराये पर ली और गगनदीप को बोन्नेर काउंटी, इदाहो में चलने के लिए कहा. कोलमैन ने माना है कि सफर के दौरान वह ‘हिंसक बन गया था.’ इसके बाद कोलोमैन ने कोटेनई शहर में कार रूकवाई और गगनदीप पर चाकू से ताबरतोड़ हमले किये. जिससे मौके पर ही गगनदीप की मौत हो गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.