इंस्पेक्टर दौलतराम को लेकर चर्चा में शोभा डे

शिखा पाण्डेय | Navpravah.com

लेखिका शोभा डे ने एक मोटे पुलिस वाले का मज़ाक उड़ा कर उसके जीवन की शोभा बढ़ा दी है और अपनी किरकिरी कर रखी है। शोभा की टिप्पणी के बाद से खासे चर्चा में आ गए मध्यप्रदेश पुलिस के नीमच में पदस्थ इंस्पेक्टर दौलतराम जोगावत को मुम्बई के एक चिकित्सा संस्थान की ओर से इलाज का ऑफर मिला है।

जोगावत के मोटापे की जांच करने शनिवार को सेंटर फॉर ओबेसिटी एण्ड डाईजेस्टीव सर्जरी’ (सीओडीएस), मुम्बई का एक प्रतिनिधि पहुंचा। आपको बता दें कि शोभा डे ने ट्विटर पर जिस इंस्पेक्टर की फोटो शेयर की थी, वह महाराष्ट्र पुलिस का न होकर मध्यप्रदेश पुलिस का निकला और उसके मोटापे कारण खानपान ना होकर कोई बीमारी निकली, जिस पर पूरे देश की मीडिया में जमकर हल्ला मचा और जोगावत के पक्ष में मीडिया ने खूब खबरें दीं।

अब जोगावत के मोटापे का इलाज करने के लिए सीओडीएस आगे आया है और इसके प्रबंधक फ्लोईड डिसूजा मुम्बई से नीमच पहुंचे हैं। नीमच पहुंच कर उन्होंने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश सगर से बात की और जोगावत की तबियत का हाल जाना। डिसूजा ने बताया कि सबसे पहले मुम्बई स्थित उनके सेंटर में इनका पूरी जांच होगी और उसके बाद कई तरह की जांचें होंगी। इसके बाद डॉक्टर फैसला करेंगे कि इनके मोटापे का इलाज दवाओं से किया जाए या ऑपरेशन से।

वहीं मप्र पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भी उन्हें इन्दौर के अरविंदो अस्पताल में मोटापे का इलाज मुफ्त में कराने की पेशकश की है। पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ‘पुलिस वेलफेयर बोर्ड’ चलाती है। वहीं विभागीय स्तर पर भी शासन ने इलाज के लिए व्यवस्था की है। यदि इंस्पेक्टर के इलाज के लिये राशि की आवश्यकता होती है, तो वेलफेयर बोर्ड और विभागीय स्तर पर मदद की जायेगी।

बता दें, 21 फरवरी को शोभा ने एक भारी भरकम डीलडौल वाले जोगवत का फोटो ट्वीट किया और साथ में लिखा “मुंबई में आज भारी बंदोबस्त है।” नीमच पुलिस लाइन में तैनात 180 किलोग्राम वजन के जोगावत ने इस पर जवाब दिया, “मैं शोभा डे के ट्वीट से बेहद आहत हुआ हूं। इसमें मेरा मजाक बनाया गया है।” उन्होंने कहा, “कोई अपनी खुशी से मोटा नहीं होता। मैं वर्ष 1993 तक सामान्य था। लेकिन वर्ष 1993 में जब मेरा पित्ताशय का ऑपरेशन हुआ तो शरीर में इन्सुलिन का संतुलन बिगड़ गया और मैं भारी भरकम हो गया। शोभा डे चाहें तो मेरा इलाज करवा लें। कौन आदमी दुबला होना नहीं चाहता!”

शोभा के ट्वीट के बाद नीमच पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह भी सामने आये और उन्होंने कहा कि जोगावत बेहद मुस्तैद पुलिस अधिकारी हैं और उन्होंने जिन मामलों में विवेचना की है, उसकी तारीफ अदालत भी कर चुकी है। वह ‘सिंहस्थ कुंभ मेले’ में भी ड्यूटी दे चुके हैं। वह वजन बढ़ने के बावजूद बखूबी ड्यूटी देते हैं।

शोभा डे के तंज कसने के बाद मुम्बई पुलिस भी नाराज है। मुम्बई पुलिस ने तुरंत ट्वीट करके कहा था, “यह पुलिस वाला महाराष्ट्र पुलिस का नहीं है। हम आप जैसे लोगों से और बेहतर नागरिक होने की उम्मीद करते हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.