ये युवा ‘सेल्फ़ी विद सैपलिंग’ मुहिम से कर रहे हैं कुछ अनूठा काम

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com
लगातार बढ़ती हुई ग्लोबल वार्मिंग से गर्मी भी बढ़ती जा रही है. प्रकृति का लगातार चल रहा दोहन हमें भयावह भविष्य की ओर ले जा रहा है. हिमपर्वतों की बर्फ पिघलती जा रही है. हमारी सामने ऐसी परिस्थितियाँ होने के बावजूद हम इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाते. इसी बीच जालौन, उत्तर प्रदेश से एक सकारात्मक खबर सुनकर शायद आपको प्रेरणा मिले. दरअसल जालौन के कुछ दोस्तों ने वृक्षारोपण के लिए एक मिसाल कायम कर दी है. लोगों को जागरूक और प्रेरित करने के लिए इन्होने दृढ़ संकल्प लिया है.
मेट्रो पोलिटन शहरों देश विदेशों में रहने वाले इन लड़कों ने “सेल्फी विद सैप्लिंग” की एक मुहिम चलाई है जिसके तहत जालौन के कई गावों में पौधे लगाकर सेल्फी लेते हैं.  दुबई, नोएडा, दिल्ली जैसी जगहों में नौकरी करने वाले ये युवा देश को हरित भविष्य की ओर ले जाने के लिए अग्रसर हैं. डीडी न्यूज़ में प्रकाशित  खबर के अनुसार इन लड़कों की मुहिम में स्कूली बच्चे भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. स्कूलों में इस कार्य से प्रेरित होकर वृक्षारोपण के फायदे बताये जाने लगे हैं.
PC: DD News
खबर के मुताबिक़ सेल्फी विथ सैपलिंग मुहिम की अलख जगाने वाले इन युवाओं के अनुसार, ‘समाज में समाज में तमाम बदलाव लाने के लिए सिर्फ सरकारी मशीनरी पर्याप्त नहीं होती, इनकी सफलता तब तक सुनिश्चित नहीं होती, जब तक जन-भागीदारी न की जाए. लोग सोशल मीडिया, मसलन फेसबुक, ट्विटर या व्हाट्सअप पर पर्यावरण पर चिंता तो जताते हैं लेकिन जब एक्शन की बात आती है तो दिखाई नहीं देते। हम क्यों न कुछ ऐसा करें जो उन्हें इस मुहिम से सीधे जोड़ दे.’
इन लड़कों का ग्रुप केवल जागरूकता ही नहीं फैला रहा है बल्कि गाँव गाँव में जाकर ये अपने पैसों से पौधे और ट्री गार्ड्स खरीद कर भी दे रहे हैं. इनकी इस पहल को देखकर कई गाँव के प्रधान भी इस अभियान के महत्त्व को समझ रहे हैं और उनके साथ जुड़ने लगे हैं. ऐसी सकारात्मक खबर बेशक समाज में एक प्रेरक मील का पत्थर है. जब ऐसे युवा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अहम भूमिका निभा सकते हैं तो आप और हम क्यों अपनी जिम्मेदारियों से भागते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.