रियो ओलंपिक: शटलर श्रीकांत ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

शिखा पाण्डेय,

अब तक रियो ओलंपिक में निराशा की मार झेल रहे भारत के लिए एक उम्मीद फिर नज़र आई है। भारत के टॉप मेन्स शटलर किदाम्बी श्रीकांत ने ओलम्पिक खेलों के 10वें दिन सोमवार को पुरुष एकल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। क्वार्टर फाइनल में अब उनका मुक़ाबला चीन के लिन डैन से होगा।

रियो सेंटर के पवेलिन-4 में खेले गए इस मैच में 11वीं विश्व वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने प्री-क्वार्टर फाइनल में पांचवीं विश्व वरीयता प्राप्त डेनमार्क के जैन ओ जोर्गेनसेन को सीधे गेमों में 21-19, 21-19 से हराया।

डेनमार्क के खिलाड़ी ने भारतीय खिलाड़ी को कड़ी चुनौती दी, लेकिन वह जीत दर्ज नहीं कर पाए। श्रीकांत ने पहला गेम 20 मिनट में 21-19 से अपने नाम किया। दूसरे गेम में भी श्रीकांत को कड़ी प्रतिस्पर्धा करनी पड़ी, लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने शानदार खेल दिखाते हुए 22 मिनट में 21-19 से जीत दर्ज करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की। श्रीकांत ने इसके साथ ही जोर्गेनसेन के साथ अपनी जीत-हार का आंकड़ा 2-2 से बराबर कर लिया।

दूसरी ओर दुःखद खबर यह रही कि भारत की लंबी दूरी की रनर ललिता शिवाजी बाबर ने महिलाओं की 3,000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा के फाइनल में 10वां स्थान हासिल किया। ललिता ने नौ मिनट 22.74 सेकेंड का समय निकालते हुए फिनिश लाइन पार की।

रियो ओलम्पिक में ही हीट स्पर्धा के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (9:19.76) कर राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम करने वाली ललिता फाइनल में अपने प्रदर्शन में और सुधार नहीं कर सकीं। ललिता इवेंट का गोल्ड जीतने वाली बहरीन की रुथ जेबेट से पूरे 22.99 सेकेंड पीछे रह गईं।

इवेंटका सिल्वर केन्या की रनर हाइविन किएंग जेपकेमोई ने नौ मिनट 7.12 सेकेंड का समय निकालते हुए हासिल किया, जबकि अमेरिकी धाविका एम्मा कोबुर्न ने नौ मिनट 7.63 सेकेंड का समय निकालते हुए ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.