रिज़र्व बैंक ने जारी किया आंकड़ा, जानिए कितने करोड़ रुपये बदले गए,कितने हुए जमा

रिज़र्व बैंक ने जारी किया आंकड़ा, जानिए कितने करोड़ रुपये बदले गए,कितने हुए जमा

अनुज हनुमत, केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले के बाद से देश भर के तमाम बैंकों में जमा व बदले गए नोटों के बाबत रिजर्व बैंक ने एक आंकड़ा जारी किया है, जि...

इविवि छात्र संघ चुनाव : आजादी के बाद पहली बार ABVP का अध्यक्ष पद पर कब्जा, रोहित मिश्र होंगे अध्यक्ष
स्पेशल रिपोर्ट: जानिए, कब कब गिरी मीडिया पर कानून की गाज़
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आज करेंगे ‘पतंजलि फूड एंड हर्बल’ का शिलान्यास
अनुज हनुमत,
केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले के बाद से देश भर के तमाम बैंकों में जमा व बदले गए नोटों के बाबत रिजर्व बैंक ने एक आंकड़ा जारी किया है, जिसमें जमा राशि और एक्सचेंज किए गए नोटों का ब्यौरा है।
रिजर्व बैंक के मुताबिक नोटबंदी के बाद से लोगों ने बैंकों में 5.12 लाख करोड़ रुपये जमा कराये, जबकि 10 नवंबर से 33,000 करोड़ रुपये के नोट बदले गये हैं।

रिजर्व बैंक ने कहा कि 10 नवंबर के बाद से बैंकों और एटीएम के जरिये 1.03 लाख करोड़ रुपये की नकदी वितरित की गई है। साथ ही रिजर्व बैंक ने पुराने बड़े नोटों को चलन से हटाने के मद्देनजर बैंकों के पुराने फंसे कर्ज वर्गीकरण के नियमों में फेरबदल किया है।

गौर हो कि 8 नवंबर की आधी रात से भारत में 500 और 1000 के नोटों को अमान्य घोषित कर दिया है। इन नोटों को बैंक और डाकघरों में 30 दिसंबर 2016 तक बदला यानी एक्सचेंज किया जा सकता है। साथ ही सरकार ने भारतीय मुद्रा बाजार में पहली बार 2000 रुपये के नोट लाये हैं। 500 रुपए का नया नोट भी बाजार में आ चुका है।



COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0