पीएमओ ने दी जानकारी, प्रधानमंत्री बनने के बाद से नरेंद्र मोदी ने नहीं ली एक दिन की भी छुट्टी!

अनुज हनुमत,
प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी एक के बाद एक नए कीर्तिमान स्थापित करते जा रहे हैं । पहले गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए 12 वर्षों के कार्यकाल में एक भी छुट्टी न लेने वाले नरेंद्र मोदी की शख्सियत में बतौर प्रधानमन्त्री अब एक और रिकार्ड से नाता जुड़ गया है । एक आरटीआई के जवाब में प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया है कि प्रधानमंत्री हर वक्त ड्यूटी पर रहते हैं और पूर्व प्रधानमंत्रियों की छुट्टी का कोई रिकॉर्ड उसके पास उपलब्ध नहीं है। प्रधानमंत्री कार्यालय और कैबिनेट सचिवालय से एक आरटीआई अर्जी के जरिए देश के प्रधानमंत्री के लिए अवकाश नियमों और कार्यप्रणाली की एक प्रति मांगे जाने पर पीएमओ ने यह जवाब दिया।

आपको बता दें कि पीएमओ ने आरटीआई जवाब में कहा कि प्रधानमंत्री को हर वक्त ड्यूटी पर मौजूद कहा जा सकता है। अर्जी देने वाला व्यक्ति यह भी जानना चाहता था कि क्या पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी, एच डी देवगौड़ा, इंद्र कुमार गुजराल, पीवी नरसिंह राव, चंद्रशेखर, वीपी सिंह और राजीव गांधी ने कोई छुट्टी ली थी? क्या इस बारे में कोई रिकॉर्ड है? लेकिन पीएमओ ने  आरटीआई जवाब में बताया कि पूर्व प्रधानमंत्रियों के छुट्टी के रिकॉर्ड के बारे में सूचना इस कार्यालय द्वारा रखे जाने वाले रिकॉर्ड का हिस्सा नहीं है। बहरहाल, यह जिक्र किया जा सकता है कि पदभार संभालने के बाद से मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोई छुट्टी नहीं ली है।

वहीं , इसी तरह की एक आरटीआई आवेदक ने कैबिनेट सचिवालय जैसे अन्य प्राधिकार को दायर कर यह जानना चाहा कि क्या उनके पास पूर्व प्रधानमंत्रियों के अवकाश और सरकार के प्रमुख के लिए इस सिलसिले में नियमों की कोई सूचना है?इसका कोई जवाब नहीं दिया गया और अर्जी गृहमंत्रालय को भेज दी गई जिसने इसे पीएमओ को भेज दिया। पीएमओ ने कहा कि उसके पास पूर्व प्रधानमंत्रियों की छुट्टी के बारे में कोई रिकॉर्ड नहीं है। पीएमओ के इस जवाब की मानें तो प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने अपने अभी तक के कार्यकाल में एक भी छुट्टी नहीं ली है । जानकारों की मानें तो पीएम मोदी की यही शख्सियत उन्हें औरों से अलग करती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.