अहमदाबाद: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ रोड शो करेंगे पीएम मोदी

अहमदाबाद: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ रोड शो करेंगे पीएम मोदी

सौम्या केसरवानी । Navpravh.com आज जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भारत के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं, अपनी भारत यात्रा के दौरान जापानी प्रधानमंत्री श...

शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु 70 करने का शासन को भेजा प्रस्ताव
आईएस के खिलाफ कार्रवाई: सीरिया के मयादीन में जेल पर हवाई हमला, 60 की मौत
गोरखपुर में आज राहुल गाँधी
सौम्या केसरवानी । Navpravh.com
आज जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भारत के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं, अपनी भारत यात्रा के दौरान जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे अहमदाबाद पहुंचेंगे, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनका स्वागत करेंगे।
प्रधानमंत्री शिंजो आबे दो वजहों से भारत के दौरे पर हैं। एक ओर जहाँ वे मुंबई-अहमदाबाद रूट पर बुलेट ट्रेन के भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे, साथ ही पीएम शिंजो भारत-जापान वार्षिक समिट में भी शिरकत करेंगे।
जापान भारत को 0.1 ब्याज पर 50 सालों के लिए करीब 88 हजार करोड़ रुपये का कर्ज दे रहा है। गौरतलब है कि, यह बहुत ही सस्ता कर्ज है। मेक इन इंडिया के तहत साल 2025 तक देश में सस्ती बुलेट ट्रेन बनेंगी, जिससे देश का इम्पोर्ट का पैसा बचेगा।
भारत में बुलेट ट्रेन 2022 तक चलाये जाने की बात कही जा रही है, इस दौरान मुंबई-अहमदाबाद के 508 किमी के रूट पर बुलेट ट्रेन चलायी जाएगी। बुलेट ट्रेन की अधिकतम रफ़्तार 320 किमी प्रति/घंटा होगी। मुंबई से अहमदाबाद के सफ़र के दौरान बुलेट ट्रेन सिर्फ 12 स्टेशनों पर रुकेगी।
बुलेट ट्रेन का किराया 2700 से 3000 के बीच रखा जा सकता है। बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट दोनों देश की जरुरत है, जापान इससे पहले इंडोनेशिया का मेट्रो प्रोजेक्ट हासिल करना चाहता था, जो चीन को मिल गया, जिसके बाद जापान के लिए भारत का मेट्रो प्रोजेक्ट काफी अहम हो गया है।
आज पीएम मोदी-शिंजो आबे की मुलाकात के दौरान भारत-जापान के बीच 15 करार होंगे, ये करार कुल 5 लाख करोड़ रुपये के होंगे। भारत और जापान के बीच डिफेन्स, ऑटोमोबाइल और ट्रांसपोर्ट जैसे सेक्टर में होंगे। इसके साथ ही करार के तहत 15 कम्पनियाँ गुजरात में इन्वेस्ट भी करेंगी। जापान भारत का तीसरा सबसे बड़ा इन्वेस्टर है, भारत में मौजूदा समय में जापान की करीब 1200 कम्पनियाँ ऑपरेट करती हैं।



COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0