पाकिस्तान के नापाक इरादे का खुलासा, कर रहा परमाणु हमले की तैयारी!

अमित द्विवेदी,

 

अक्सर भारत को अपने परमाणु हथियारों का रौब दिखाकर हमले की धमकी देने वाले पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के इरादों से भारत ही नहीं, पूरा विश्व चिंतित है। हैंस एम क्रिस्टेन्सन और रॉबर्ट एस नॉरिस द्वारा तैयार रिपोर्ट में इस बात का अनुमान लगाया गया है कि पाकिस्तान के पास 130 से 140 परमाणु हथियार हो सकते हैं।

पाकिस्तान लगातार अपनी क्षमता बढ़ाने में लगा हुआ है। इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वह एफ-16 सहित अपने लड़ाकू जेट विमानों को परमाणु हमला करने के लिए भी तैयार कर रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, सेना की चौकियों और एयर बेस के उपग्रह चित्रों से पाकिस्तान की तैयारियों का पता चलता है। वह लगातार अपनी नाभिकीय क्षमता बढ़ाने में लगा हुआ है। वह परमाणु हथियार और विखंडनीय सामग्री का उत्पादन बढ़ा रहा है। उसकी क्षमता अमेरिकी अनुमान से कहीं ज्यादा है।

वैज्ञानिकों ने कहा है कि यदि इस्लामाबाद इसी तरह से अपनी क्षमता बढ़ाता रहा, तो 10 साल बाद वह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा परमाणु हथियार संपन्न देश बन जाएगा। आपको बता दें कि 1999 में अमेरिकी रक्षा खुफिया एजेंसी का अंदाज़ा था कि पाकिस्तान के पास 2020 तक 60-80 परमाणु बम हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.