एनआइए ने की कश्मीर और दिल्ली में छापेमार कार्यवाही

कोमल झा | Navpravah.com

 

श्रीनगर : आतंकी के फंडिंग मामले की जांच पड़ताल कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी(एनआईए) ने श्रीनगर, दिल्ली और गुरुग्राम समेत विभिन्न हिस्सों पर छापे मारे और संदिग्ध स्थानों पर व्यापक खोज अभियान चलाया. एनआईए ने हवाला कारोबार और आतंकवाद तथा अलगाववादी गतिविधियों के वित्त पोषण में कथित तौर पर शामिल हुए कारोबारियों के कश्मीर और दिल्ली में 16 ठिकानों की बुधवार को तलाशी ली.

अधिकारियों ने बताया कि एनआईए के अधिकारियों ने बुधवार सुबह श्रीनगर और उत्तरी कश्मीर में विभिन्न हिस्सों में कारोबारियों के ठिकानों पर छापे मारे एनआईए अधिकारियों ने पुरानी दिल्ली में पांच व्यापारियों के ठिकानों पर भी छापे मारे.

यह छापेमारी उस समय की गयी जब एक दिन पहले एनआईए ने दो लोगों को गिरफ्तार किया जिनमें से एक स्वतंत्र फोटो पत्रकार भी शामिल है जो पथराव करने और सोशल मीडिया के जरिए सुरक्षा बलों के खिलाफ समर्थन जुटाने में कथित तौर पर शामिल था. एनआईए द्वारा की गई गिरफ्तारियां और छापेमारी 30 मई को दर्ज मामले की जांच का हिस्सा है जिसमें पाकिस्तान स्थागित जमात-उद-दावा और प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा नेता हाफिज सईद बतौर आरोपी नाम दर्ज है.

एनआईए ने कश्मीर घाटी में अशांति पैदा करने वाले आतंकवाद और विध्वंसकारी गतिविधियों को कथित तौर पर धन के मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया है. मामले में ऐसी गतिविधियों के वित्त पोषण के लिए हवाला समेत विभिन्न अवैध गैरकानूनी माध्यमों के जरिए धनराशि एकत्रित करने के मुद्दे भी शामिल हैं. इसमें पथराव करके, स्कूल जलाकर, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाकर और भारत के खिलाफ युद्ध छेडकर घाटी में शांति भंग करने के मामले भी शामिल हैं.

 1 99 0 के दशक में जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद के उदय और फलने-फूलने के बाद यह पहली बार है. कि केंद्रीय जांच एजेंसी ने आतंकवादी और अलगाववादी समूहों के वित्तपोषण के संबंध में छापे मारे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.