पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सुरक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर बात की

एनपी न्यूज़ डेस्क|Navpravah.com
पीएम नरेंद्र मोदी ने फिलीपींस बिजनेस और निवेश समिट में कहा कि भारत में अभूतपूर्व ढंग से बदलाव हो रहा है, हम देश में पारदर्शी, सहज और प्रभावी शासन के लिए रात-दिन काम कर रहे हैं। इससे पहले आसियान शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सुरक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर बात की थी।
दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती आक्रामकता की पृष्ठभूमि में चतुर्भुज गठबंधन की पहल की गयी है, सामरिक महत्व के एशिया प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका भारत के लिये बड़ी भूमिका की वकालत कर रहा है।
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा ‘हिंद प्रशांत’ शब्द के इस्तेमाल से इस आशंका को बल मिला कि इसका इस बात से लेना हो सकता है कि वाशिंगटन चीन को जवाब देने के लिये दरअसल अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के तथा कथित चतुर्भुज सामरिक गठबंधन की भूमिका की तैयारी कर रहा है।
ट्रंप ने शनिवार को भारत की ‘अद्भुत’ वृद्धि की तारीफ करने के साथ ही पीएम मोदी की भी प्रशंसा की थी और कहा था कि वह इस विशाल देश और उसके लोगों को साथ लाने के लिये सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं।
मनीला में 31वें आसियान शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, आसियान समूह अपनी स्थापना की 50वीं वर्षगांठ भी मना रहा है। इससे पहले रविवार रात्रिभोज के दौरान दोनों नेता बड़े ही गर्मजोशी के साथ मिले, लेकिन यह मुलाकात बहुत छोटी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.