मोदी सरकार का मास्टर स्ट्रोक, गोरखपुर में AIIMS को मंजूरी

अनुज हनुमत,

लखनऊ। प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में अपनी रैली से ठीक पहले पूर्वांचलवासियों को एक बड़ा तोहफा दिया है । केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में नया अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान स्थापित करने को अपनी मंजूरी दे दी है। इस कदम का उद्देश्य राज्य के लोगों को सुपर स्पेशिएलिटी स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना और डॉक्टरों का बड़ा पूल तैयार करना है, जिससे मरीजों को बाहर रिफर न किया जा सके।

नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत 1011 करोड़ रूपए की लागत से एम्स स्थापित करने को मंजूरी दे दी है। जैसे ही पता चल रहा है कि पूर्वांचल में एम्स को हरी झंडी मिल गई है, जनता में खुशी देखी जा रही है।

केंद्र सरकार की तरफ से एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा गया कि नए एम्स की स्थापना आबादी को सुपर स्पेशिएलिटी स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के उद्देश्य को पूरा करेगी, जबकि डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों का बड़ा पूल तैयार होगा, जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत तैयार की जा रही प्राथमिक और द्वितीयक स्तर की सुविधाओं के लिए उपलब्ध हो सकते हैं।

इसी आधिकारिक वक्तव्य में कहा गया कि यह संस्थान प्रचलित क्षेत्रीय बीमारियों और अन्य स्वास्थ्य मुद्दों पर शोध करेगा और इस तरह की बीमारियों के बेहतर नियंत्रण और उपचार प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में अस्पताल स्थापित करने को मंजूरी दे दी गई, जिसकी क्षमता 750 बिस्तरों की होगी और इसमें आपात या ट्रामा और आयुष खंड होगा।

बता दें की अगले साल यूपी में विधानसभा के चुनाव होने हैं और अगर हम सियासी चश्मे से इसे देखे तो ये मोदी सरकार का मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकता है।क्योंकि पूर्वांचल यूपी की राजनीती में एक अलग महत्व रखता है। बहरहाल गोरखपुर में एम्स हो जाने से आस-पास के लोगों को भी इलाज के लिए काफी सहायता मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.