रेल यात्रियों के लिए ‘नई सुविधा’, पेमेंट आसान, मिलेगा कैशबैक

jio का नेटवर्क इस्तेमाल करेगा रेलवे
jio का नेटवर्क इस्तेमाल करेगा रेलवे

कोमल झा| Navpravah.com

आईआरसीटीसी (IRCTC) रेल यात्रियों के लिए एक नई सुविधा लेकर आया है। इसके तहत टिकट की कीमत का भुगतान अब यात्री एमवीज़ा (mVisa) ऐप्लिकेशन से कर पाएंगे. यह एक प्रकार का ई वॉलेट है जिसमें आप पहले से पैसा रख सकते हैं और टिकट का पेमेंट इसके जरिए कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में एमवीजा ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके लिए अपने एमवीजा ऐप से डेबिट, क्रेडिट या प्रीपेड अकाउंट को लिंक कर लें. सकते हैं। फिर इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRTC) की वेबसाइट की वेबसाइट पर अपने mVisa QR कोड को स्कैन लें और स्कैन कर लें।

इसके साथ ही ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर आई.आर.सी.टी.सी. 50 रुपए कैशबैक की सुविधा भी दे रही है। क्या करना होगा इस योजना का फायदा उठाने के लिए यात्रियों को एमवीजा से अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को लिंक करना होगा।

आईआरसीटीसी के सीएमडी एके मोनाचा ने बताया, “हमारी सफलता की कुंजी भारत के सबसे बड़े ई-कॉमर्स संगठन का होना है, जिसमें नई तकनीक को अपनाने की क्षमता है जो कि हमारे प्लेटफॉर्म पर एंगेजमेंट (लोगों को आकर्षित करने) बढ़ाने में मददगार है।”

भारत मौजूदा समय में दुनिया के अहम स्मार्टफोन बाजारों में से एक है। इसके साथ ही अगले पांच सालों के भीतर देश में एक बिलियन स्मार्टफोन की बिक्री का अनुमान है। मोनाचा ने कहा कि भारत में स्मार्टफोन को लेकर तेज होते रूझान को देखते हुए हम मोबाइल आधारित पेमेंट साल्यूशन की तरफ बढ़ रहे हैं जैसे कि एमवीजा जो कि आईआरसीटीसी की स्वाभाविक पसंद थी।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.