अब शराब पीने के बाद नहीं चढ़ेगा नशा!

शिखा पाण्डेय,

किसी शायर ने बहुत खूब लिखा है कि ‘नशा शराब में होता तो नाचती बोतल’, लेकिन दुनिया बखूबी जानती है कि शराब में यक़ीनन नशा होता है। आप ने भी कभी ऐसा सोचा नहीं होगा कि कोई शराबी शराब पिए, और उसे बिलकुल नशा ही न हो, लेकिन अब यह संभव हो गया है। अब शराब पीकर होश खो बैठने की नौबत नहीं आएगी क्योंकि शराब पीने के बाद नशा चढ़ेगा ही नहीं।

एक ब्रिटिश प्रोफेसर ने ऐसी अनोखी किस्म की ‘हैंगओवर फ्री अल्कोहल’ इजात करने का दावा किया है। ब्रिटिश वैज्ञानिक प्रोफेसर डेविड नट के मुताबिक यह नए किस्म का सिंथेटिक अल्कोहल ‘अल्कोसिंथ’ कहलाता है। उनका दावा है कि उनके द्वारा इज़ात यह शराब पीनेवालों पर पॉजीटिव असर करेगी। इससे मुंह नहीं सूखेगा, जी नहीं मिचलाएगा और सर भी नहीं चकराएगा।

प्रोफेसर नट ने कहा, “यह स्कॉच और गिन से हटकर होगा। जब आपके कॉकटेल में अल्कोसिंथ बंटकर अलग होगा तब वह न तो आपके लीवर और न ही आपके हृदय को नुकसान पहुंचाएगा।”

इम्पीरियल कॉलेज के इस प्रोफेसर ने बताया कि उन्होंने करीब 90 अल्कोसिंथ पदार्थों का पेटेन्ट कराया है। उनमें से दो को साल 2050 तक बड़े पैमाने पर बार में सर्व करने की तैयारी चल रही है।

एक अरसे से लोग नशामुक्त शराब का इंतजार बड़ी बेसब्री से कर रहे हैं। वैसे तो कुछ कंपनियां हैं , जो हैंगओवर फ्री अल्कोहल का दावा करती हैं, लेकिन वो उतनी कारगर नहीं हैं। उम्मीद है कि इस शराब के बाजार में आने से शराब कारोबार में बढ़ोत्तरी तो होगी ही, उसके ग्राहक भी बढ़ेंगे और सबसे बड़ी बात यह कि इससे होनेवाले कुप्रभाव कम होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.