नहीं बनवाया है ड्राइविंग लाइसेंस, तो बुरे फंसे

शिखा पाण्डेय | Navpravah.com

अगर अब तक आपने अपना ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवाया है, तो आपके लिए एक बुरी खबर है। लाइसेंस बनवाने की फीस 5 गुना बढ़ा दी जायेगी। सड़क परिवहन मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पंजाब और तमिलनाडु ने इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू भी कर दिया है।

सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा लिए गए इस नए निर्णय के अनुसार अब ड्राइविंग लाइसेंस इशू करने की फीस 40 रुपए से बढ़ाकर 200 रुपए कर दी जाएगी। अगर आपको स्मार्ट कार्ड जैसा लाइसेंस चाहिए तो फिर उसके लिए थोड़े और ज्यादा पैसे देने होंगे। मिली इसके अलावा एक नोटिफिकेशन और लगाई गई है। उसमें बताया गया है कि जो लोग वक्त पर अपना लाइसेंस रिन्यू नहीं करवाएंगे उन्हें भी अब पहले से ज्यादा पेनाल्टी देनी होगी। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अब 300 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। इसके अलावा प्रति साल के हिसाब से एक हजार रुपए और देने होंगे। साथ ही मालिकाना हक में बदलाव के लिए दी जाने वाली NOC की फीस को भी बढ़ाये जाने की आशंका है।

परिवहन विभाग अधिकारी एसपी सिंह ने फीस बढ़ाए जाने की खबर पर कहा, “यह असामान्य वृद्धि नहीं है। इस बारे में काफी वक्त से बात चल रही थी। इससे विभाग की स्थिति को मजबूत करने की कोशिश की जा रही है। उन लोगों पर जुर्माना ज्यादा लगेगा जो अपनी जानकारी वक्त पर अपडेट नहीं करवाते। कई बार प्रवर्तन एजेंसियों से भी जानकारी मिली है कि उनके द्वारा भेजे गए चालान वापस आ जाते हैं, क्योंकि जिसको वे चालान भेजते हैं, उन्होंने अपना घर बदल लिया होता है लेकिन उसे लाइसेंस में अपडेट नहीं करवाया होता।”

गौरतलब है कि दशकों से इस फीस में कोई बदलाव नहीं हुआ था। साथ ही इससे सभी राज्यों की फीस अब एक जैसी हो जाएगी। नई फीस के मुताबिक, भारी वाहन के फिटनेस टेस्ट के लिए 600 रुपए देने होंगे, वहीं कार के लिए इसे 400 रुपए अदा करने होंगे, जबकि स्वचालित परीक्षण की फीस और ज्यादा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.