यूपी में बाढ़ की तबाही से 15 लोगों की मौत, बचाव के लिए सेना बुलाई

सौम्या केसरवानी । Navpravah.com

उत्तर प्रदेश में बाढ़ से तबाही मची है, बाढ़ से जहाँ लोग बेघर हुए वहीं फसलें पूरी तरह तबाह हो गईं है। बाढ़ की वजह से अब तक 15 लोगों की मौत होने की खबर है। यूपी की प्रमुख नदियां खतरे खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं हैं। इसके चलते हजारों गांव पानी पानी हो गए हैं। लोग जहां बचाव कार्य के लिए सेना को बुला लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, बलरामपुर व बहराइच में डूबने से दो-दो लोगों की मौत हो गई, बलरामपुर में एक व्यक्ति लापता है। गोंडा, श्रावस्ती, बाराबंकी में एक-एक और गोंडा के नवाबगंज में सोती नाले के पास बाढ़ के पानी में डूबकर एक बालक की मौत हो गई, जबकि एैली परसौली में दस परिवारों के कच्चे मकान सरयू नदी में समा गए।

बहराइच में नानपारा, मिहींपुरवा, महसी, कैसरगंज तहसीलों में घाघरा का कहर जारी है, जिले में चार लोगों की डूबकर मौत हो गई, अयोध्या में सरयू लाल निशान से 96 सेंटीमीटर ऊपर जा पहुंचीं।

बाराबंकी में घाघरा नदी का पानी खतरे के निशान 106.07 से एक मीटर ऊपर बह रहा है। बाढ़ के पानी से तटवर्ती करीब डेढ़ सौ गांवों में पानी भरा है। बाढ़ क्षेत्र में एक बालक की सर्प दंश से तथा एक व्यक्ति की डूबकर मौत हो गई।

लखीमपुर में बारिश के बाद उफनाई घाघरा व शारदा ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है, श्रावस्ती में जमुनहा ब्लॉक के घुमना गांव में घर के आंगन में भरे पानी में डूबकर चार वर्षीय बालक की मौत हो गई। बलरामपुर में डूबने से दो लोगों की मौत हो गई,

अंबेडकरनगर में घाघरा का पानी टांडा तहसील और गांवों की ओर बढ़ रहा है, गोरखपुर-बस्ती मंडल के सात जिले बाढ़ की चपेट में हैं। घाघरा, राप्ती, गोर्रा, रोहिन, घोंघी आदि नदियां खतरे के निशान से ऊपर हैं।

कुशीनगर में कई जगह बांध टूटने व रिसाव के चलते गांव-कस्बों में पानी घुस गया है, मानीराम में सोनौली हाईवे डूबने से नेपाल, सिद्धार्थनगर और महराजगंज के कई हिस्से गोरखपुर से कट गए हैं, आवागमन बंद है। पुलिस, पीएसी, एनडीआरएफ, एसएसबी बचाव राहत कार्य में लगी है, राशन पहुंचाने के लिए सेना के हेलीकाप्टर लगाए गए हैं। गोरखपुर जिले में भी स्थिति बिगाड़ने पर सेना बुलाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.