CSE का चौंकाने वाला ख़ुलासा, बेकरी प्रोडक्ट्स हो सकते हैं कैंसर की वजह

ब्यूरो,
सेंटर फॉर साइंस एंड इनवायरमेंट(CSE) द्वारा की गई जांच में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। CSE की जांच के अनुसार ब्रेड और बेकरी प्रोडक्ट्स में एक विशेष केमिकल की वजह से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। सीएसई ने जब जांच करवाई तो दिल्ली से लिए गए ब्रेड के चौरासी फीसदी नमूनों में पोटाशियम ब्रोमेट नामक केमिकल के अंश मिले हैं। इसलिए अनेकों लोगों की रोज़मर्रा की ज़िंदगी का हिस्सा बन चुके ब्रेड को रोज खाने से कैंसर होने की संभावना बढ़ गई है।

सीएसई के अध्यन से पता चला है कि ब्रेड बनाने के दौरान आटे में पोटैशियम ब्रोमेट तथा पोटैशियम आयोडेट का इस्तेमाल किया जाता है। पोटैशियम ब्रोमेट से शरीर में कैंसर का खतरा रहता है जबकि पोटैशियम आयोडेट से थायरॉयड होने का डर है। बेकरी प्रोडक्ट्स बनाने में कई देशों में इन केमिकलों के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया गया है लेकिन भारत में इन पर प्रतिबंध नहीं है।

सीएसई के मुताबिक भारत में ब्रेड बनाने वाली ज्यादातर कंपनियां इन केमिकल्स का इस्तेमाल करती हैं। जांच में पता चला है कि हार्वेस्ट गोल्ड ब्रैंड के सैंडविच ब्रेड और परफेक्ट ब्रांड के ब्रेड में पोटाशियम ब्रोमेट की मात्रा मिली है। हार्वेस्ट गोल्ड ब्रैंड के ब्रेड पर तो ये लिखा भी नहीं होता कि इसमें पोटाशियम ब्रोमेट का इस्तेमाल हुआ है। CSE ने बेकरी प्रोडक्ट्स में इन केमिकल्स के इस्तेमाल पर प्रतिबंध की मांग की है।

ब्रेड से कैंसर का खतरा होने की बात सामने आने के बाद स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा है कि सरकार इसकी कड़ी जांच करेगी और जरूरी कदम उठाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.