मैं कैसा मुसलमां हूँ भाई? – हुसैन हैदरी

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इन दिनों ट्रेंड कर रहा है। उसमें एक शख्स अपने आप से पूछ रहा है कि ‘मैं कैसा मुसलमान हूं भाई?’ फिर खुद ही उनके जवाब भी देता है। वीडियो की शुरुआत, ‘सड़क पर सिगरेट पीते वक्त जो अजान सुनाई दी मुझको तो याद आया कि वक्त है क्या और बात जहन में ये आई कि मैं कैसा मुसलमान हूं भाई ? मैं शिया हूं, या सुन्नी हूं, खोजा हूं या बोहरी हूं मैं गांव से हूं या शहर से हूं, मैं बागी हूं या फिर सूफी हूं, मैं कौमी हूं या ढोंगी हूं, मै कैसा मुसलमान हूं भाई ? मैं अल्लाह-अल्लाह करता हूं या फिर शेखों से लड़ पड़ता हूं ? मैं कैसा मुसलमान हूं ?’ इसके बाद वह शख्स अपने आपको हिंदुस्तान का मुसलमान बताते हुए कहता है, ‘मैं हिंदुस्तानी मुसलमान हूं भाई, मुझमें गीता का सार भी है, मुझमें उर्दू का अखबार भी है, मेरा एक महीना रमजान भी है मैंने किया तो गंगा स्नान भी है, अपने ही तौर से जीता हूं, दारू सिगरेट भी पीता हूं, कोई नेता मेरे नस-नस में नहीं, मैं किसी मुसलमान के बस में नहीं। मैं हिंदुस्तानी मुसलमान हूं भाई।’

यह वीडियो हुसैन हैदरी का है, जी हाँ इंदौर के एक नौजवान हुसैन हैदरी जिसने अपने दिल की सुनी और आज उसे सब सुन रहे हैं। आईआईएम इंदौर से हुसैन हैदरी नज पढ़ाई की फिर नौकरी लग गई, कुछ दिनों तक उन्होंने नौकरी की लेकिन फिर अपने दिल की आवाज सुनी।

हुसैन ने 10 फरवरी को अपने यूट्यूब चैनल कम्यून पर एक नज्म अपलोड की है जिसमें देश के मुसलमानों का बखूबी से बखान किया। यूट्यूब पर इसे देखने वालों की तो जैसे बढ़ आ गई, मीडिया इंडस्ट्री में हर जुबान पर हुसैन हैदरी का नाम छाया हुआ है। यूट्यूब पर इसे एक चैनल पर 55 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.