मेवेदर ने अपने करियर का आखिरी मैच जीत रचा इतिहास,₹4000 करोड़ थे दाव पर

0
4

​शिखा पाण्डेय | Navpravah.com

 

अपने प्रोफेशनल बॉक्सिंग करियर में एक भी मैच नहीं हारने वाले अमेरिका के मुक्केबाज फ्लॉयड मेवेदर ने दो साल बाद रिंग में वापसी करते हुए 29 वर्षीय आइरिश कोनोर मॅक्ग्रेगोर को 10वें राउंड में पराजित कर दिया है। मेवेदर ने इसी के साथ अपने प्रोफेशनल बॉक्सिंग करियर का अंत 50वीं जीत के साथ किया व अजेय रहने का अपना रिकॉर्ड कायम रखा। एक अनुमान के मुताबिक इस भिड़ंत में 600 मिलियन डॉलर (करीब 4000 करोड़ रुपए) दांव पर थे। इसे मुक्केबाजी इतिहास की सबसे महंगी फाइट माना जा रहा था। इस मुकाबले को 220 देशों में करीब 1 अरब लोगों ने देखा। अमेरिका में तो कई सिनेमाघरों में इसका सीधा प्रसारण किया गया।

मेवेदर ने 10वें राउंड में टेक्नीकल नॉकआउट आधार पर मिक्स्ड मार्शल आर्ट स्टार मॅक्ग्रेगोर को हरा तो दिया, लेकिन मुकाबला बेहद रोमांचक रहा क्योंकि आयरिश मुक्केबाज ने मेवेदर को कड़ी चुनौती दी। इस शानदार जीत पर मेवेदर को 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा रकम मिलेगी। गेम के रनर अप रहे मॅक्ग्रेगोर को करीब 75 मिलियन डॉलर राशि मिलेगी। जीत के बाद मेवेदर ने कहा, ” यह मेरे करियर की अंतिम फाइट थी।  मैंने जितना सोचा था, मॅक्ग्रेगोर उससे ज्यादा चुनौतीपूर्ण प्रतिद्वंद्वी ‍लगे। उन्होंने मेरी उम्मीद से ज्यादा संघर्षपूर्ण प्रदर्शन किया, लेकिन मैं उनसे श्रेष्ठ था।”

आपको बता दें कि मेवेदर महान मुक्केबाज रॉकी मार्सियानो को पीछे छोड़कर सबसे सफल मुक्केबाज बन गए। मार्सियानो के नाम 49 जीत का रिकॉर्ड था, जिसे मेवेदर ने 50वीं जीत के साथ तोड़ दिया। उल्लेखनीय है कि मेवेदर ने इनमें से 27 जीत नॉकआउट के जरिए हासिल की हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here