बीएमसी चुनाव के नतीजे आज, शिवसेना और भाजपा की इज़्ज़त दांव पर

शिखा पाण्डेय | Navpravah.com

महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी और बरसों से सहयोगी रही शिवसेना के बीच हुई कांटे की टक्कर का विजेता आज घोषित हो जायेगा। जी हां! महाराष्ट्र में मंगलवार 21 फ़रवरी को बीएमसी चुनाव समेत 10 महानगरपालिकाओं और 25 जिला परिषदों के लिए हुए चुनाव के नतीजे आज आएंगे। वोटों की गिनती आज सुबह 10 बजे शुरू होगी और नतीजे दोपहर 2 बजे तक आएंगे।

बीएमसी में कुल 227 सीटों के लिए 2275 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, यानि की बहुमत हासिल करने के लिये 114 सीटों की जरूरत है। बीएमसी समेत राज्य की 10 महानगरपालिकाओं के लिए 56 फीसद वोट दिए गए हैं। प्रथम चरण में 15 जिला परिषदों और 165 पंचायत समितियों के लिये चुनाव हुए थे। दूसरे चरण में मुंबई समेत जिन 10 महानगर पालिकाओं में चुनाव हुए, उनमें मुंबई, ठाणे, उल्हासनगर, पुणे, पिंपरी चिंचवड़, नागपुर, अकोला, नासिक, सोलापुर, अमरावती शामिल हैं।

दूसरे चरण में 21 फरवरी को 11 जिला परिषद और 118 पंचायत समितियों के लिये भी मतदान हुए थे। भाजपा और शिवसेना ने यह चुनाव अलग-अलग लड़ा है। ऐसे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की प्रतिष्ठा दाव पर है क्योंकि ये चुनाव सत्तारूढ़ दल एवं विपक्ष के बजाय दो सत्तारूढ़ दलों के बीच ही शक्ति प्रदर्शन का माध्यम बन गए हैं।

आपको बता दें कि प्रचार अभियान के दौरान शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कह दिया है कि फड़नवीस सरकार नोटिस पीरियड पर चल रही है। दूसरी ओर मुख्यमंत्री फड़नवीस ने उद्धव की इस चेतावनी को यह कहकर हवा में उड़ा दिया कि उनकी सरकार पूरे पांच साल चलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.