शॉर्ट नोटिस पर ऑपरेशन के लिए तैयार रहें एयरफोर्स अफसर -एयर चीफ़ मार्शल

सौम्या केसरवानी । Navpravah.com
एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने इंडियन एयरफोर्स के सभी अफसरों को हर खतरे के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। चीफ ऑफ एयर स्टाफ ने सभी अफसरों को लेटर लिखा है, जिसके अनुसार, “शॉर्ट नोटिस पर अपनी पोजिशन से किसी भी ऑपरेशन के लिए तैयार रहें।”
1-S
धनोआ ने लिखा, “मौजूदा हालात में लगातार खतरा बना हुआ है। इसलिए जरूरत है कि हम शॉर्ट नोटिस पर भी अपनी मौजूदा ताकत के साथ ऑपरेशन के लिए तैयार रहें।” LOC में पाकिस्तान लगातार सीज फायर वॉयलेशन कर रहा है, इसके अलावा, घाटी में टेररिस्ट अटैक और प्रोटेस्ट भी कई महीनों से जारी हैं।
न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बीएस धनोआ ने 12 हजार अफसरों को चिट्ठी लिखी है, लेकिन एयरफोर्स के एक स्पोक्सपर्सन ने इसे इंटरनल कम्युनिकेशन बताया और इस पर कमेंट करने से इनकार कर दिया।
ये पहली बार है जब एयर स्टाफ के चीफ ने सभी अफसरों को पर्सनल लेटर लिखा है। इससे पहले 1 मई 1950 को आर्मी चीफ केएम करियप्पा और 1 फरवरी 1986 को जनरल सुंदरजी ने अफसरों को लेटर लिखा था।
धनोआ ने लेटर मे ये भी लिखा है कि, “नई टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट के साथ चलने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है। साथ ही,अपने दुश्मन से भी इस मामले में आगे रहना है। तभी जंग के हालात में हम सबसे अलग और जीतने की स्थिति में होंगे।” धनोआ ने अपने लेटर में’अवर प्रेजेंट होल्डिंग्स’टर्म का जिक्र किया है। एयर चीफ ने लेटर में एयर फोर्स की मौजूदा ताकत का भी जिक्र इसलिए किया है।
IAF को मौजूदा समय में 42 फाइटर स्क्वॉड्रन की जरूरत है,लेकिन अभी 33 ही मौजूद हैं। भारत ने फ्रांस के साथ 36 राफेल की डील साइन की है और तेजस को एयर फोर्स में शामिल किए जाने का फैसला किया जाना है,जिसके बाद मिग सीरीज को बाहर कर दिया जाएगा।
शुक्रवार को अरुण जेटली ने नॉर्थ कश्मीर में LOC की एक फॉरवर्ड पोस्ट पर आर्मी के सीनियर अफसरों के साथ मीटिंग की और सिक्युरिटी का जायजा भी लिया, जेटली ने कहा, “LOC पर जवानों की तैयारी और उनकी आक्रामकता को देखकर संतोष हुआ।”
पाकिस्तान ने इस हफ्ते एलओसी से सटे इलाकों में लगातार सीजफायर वॉयलेशन किया। भारत ने भी इसका जवाब दिया। कश्मीर के कई गांवों को खाली कराना पड़ा था।
बुधवार को जम्मू-कश्मीर में सिक्युरिटी को लेकर हुई रिव्यू मीटिंग में कहा गया कि आर्मी बॉर्डर पार से होने वाली किसी भी कार्रवाई का जवाब देने के लिए तैयार रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.