मंगलवार को आगरा एक्सप्रेस-वे पर अभ्यास करेंगे 16 लड़ाकू विमान

मंगलवार को आगरा एक्सप्रेस-वे पर अभ्यास करेंगे 16 लड़ाकू विमान

सौम्या केसरवानी । Navpravah.com 

खनऊ को आगरा से जोड़ने वाले लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर कल उन्नाव के बांगरमऊ के पास बनी 3.3 किमी एयर स्ट्रिप पर भारतीय वायुसेना के फाइटर प्लेन के साथ मालवाहक विमान टच डाउन करेंगे। वायु सेना के इस अभ्यास के लिए एक्सप्रेस-वे पर सोमवार से आगरा और लखनऊ से ही यातायात रोक दिया जाएगा।

रक्षा मंत्रालय की जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने बताया कि, भारतीय वायुसेना की टीम आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे उन्नाव जिले के निकट एयर स्ट्रिप पर उतरने और उड़ान भरने का अभ्यास करेगी। इस अभ्यास में भारतीय वायुसेना के 20 विमान हिस्सा लेंगे, जिसमें लड़ाकू और परिवहन विमान शामिल होंगे। इसके उतरने और उड़ान भरने का मुख्य अभ्यास कल सुबह 10 बजे से होगा।

आगरा एक्सप्रेस-वे का उद्‌घाटन पिछले साल 21 नवंबर को तीन सुखोई-30 और तीन मिराज-2000 लड़ाकू विमानों के टच डाउन के साथ हुआ था, अब एक बार फिर वायु सेना इसी जगह बड़ा अभ्यास करने जा रही है। पहले यहां 20 विमानों के टचडाउन की तैयारी थी, लेकिन बाद इनकी संख्या घटाकर 17 कर दी गई है।

वायु सेना के अभ्यास के दौरान गरुड़ कमांडोज पूरी एयर स्ट्रिप की निगरानी करेंगे। इन कमांडोज को मंगलवार सुबह ही एयर स्ट्रिप पर उतार दिया जाएगा। सुबह 10 बजे मालवाहक हरक्यूलिस सी-130 एक्सप्रेस-वे पर उतरेगा। इसमें से गरुण कमांडो उतरेंगे और एयर स्ट्रिप का घेराव करेंगे, गरुण कमांडोज से सिग्नल मिलने के बाद तीन जगुआर उतरेंगे और फिर यहीं से उड़ाने भरेंगे।

लड़ाकू विमानों के टचडाउन की तैयारी के लिए पूरी एयर स्ट्रिप धुली गई है और कार्यक्रम के दौरान जरूरी वाहनों की आवाजाही के लिए एयर स्ट्रिप के दोनो ओर बैरीकेटिंग कर दूसरी सड़क भी बनाई जा रही है। एयर स्ट्रिप से कुछ दूर टेंट लगाकर 1500 लोगों के बैठने की भी व्यवस्था की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.