पाकिस्तान में बैन हुयी फैंटम

ख़ुशबू मिश्रा @ नवप्रवाह कॉम 

सैफ अली खान और कैटरीना कैफ स्टारर फ़िल्म फैंटम को लेकर पकिस्तान में चल रहा विवाद थामने का नाम नहीं ले रहा । निर्देशक कबीर खान की फैंटम को पाकिस्तान में बैन करने के लिए आतंकी सईद ने लाहौर हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी और अब याचिका की सुनवाई के बाद प्रदर्शन पर रोक लगा दी गयी है।

जमात-उद-दावा प्रमुख और मुंबई आतंकी हमलों के साजिशकर्ता हाफिज सईद ने  कोर्ट से यह भी कहा था कि उनकी और उनके  सहयोगियों को फिल्म के ट्रेलर की विषय वस्तु से जान का खतरा है। साथ ही शिकायत है कि फिल्म को पाकिस्तान में रिलीज किए जाने के लिए प्रचार किया जा रहा। आतंकी सईद की माने तो भारतीय अभिनेता और अभिनेत्रियों के मुंह से निकलने वाले संवाद पाकिस्तान अवाम के मन में जहर घोलेंगे और उन्हें आतंकवादी के रूप में चित्रित किया जाएगा। जबकि, जमात-उद-दावा को प्रतिबंधित संगठन नहीं घोषित किया गया है।

लाहौर कोर्ट में दलील दी गयी थी कि संयुक्त राष्ट्र ने स्वीकार किया है कि जमात उद दावा एक धर्मार्थ संस्था है और यह न सिर्फ पाकिस्तान में बल्कि देश के बाहर भी काम कर रही है। फिल्म 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान में प्रदर्शित होने वाली है। सईद ने आरेाप लगाया, ‘यह फिल्म 2008 के मुंबई हमले के बारे में है और फ़िल्म में आतंकवाद  के तहत पाकिस्तान के खिलाफ दुष्प्रचार किया गया है।’
बता दें कि यह फिल्म क्राइम लेखक हुसैन जैदी के उपन्यास ‘मुंबई अवेंजर्स’ पर आधारित है।

(लेखिका एक निजी चैनल में बतौर पत्रकार कार्यरत हैं।)

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.