ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल का फर्जीवाड़ा , फ़िल्मी सितारों का भी किया गलत इस्तेमाल

खुशबू मिश्रा@नवप्रवाह.कॉम,

ऑनIMG-20150902-WA0099 (1)लाइन शॉपिंग की एक ओर जहां लोकप्रियता बढ़ रही है वहीँ दूसरी ओर लुभावने ऑफर्स के नाम पर आम जनमानस के साथ धोखाधड़ी के भी कई मामले सामने आए हैं. एक ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल के स्टिंग ऑपरेशन में ऐसी ही एक वेबसाइट indiarush.com के फर्ज़ीवाड़े का मामला सामने आया है. यह ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल न सिर्फ कपड़ों की गुणवत्ता के मामले में ठगी करता पाया गया बल्कि बिना किसी करार के फ़िल्मी सितारों की तस्वीर का भी इस्तेमाल किया. स्टिंग ऑपरेशन कर रहे पत्रकारों ने जब इन सितारों से बातचीत की तो पाया कि सभी फ़िल्मी हस्तियों की फोटो शॉपिंग पोर्टल ने अपने मन से ही अपलोड की हैं.

शॉपिंग मॉल्स के चक्कर काटने से बचने के लिए आज अधिकतर लोग ऑनलाइन खरीददारी को तवज्जो देते हैं. जिसका फायदा भी होता है तो कभी-कभी ग्राहकों को चूना भी लग जाता है. सामान की गुणवत्ता को लेकर अक्सर ग्राहक ठगे जाते हैं, लेकिन कस्टमर केयर के लम्बे चक्कर में उलझने से बचने के लिए ग्राहक नुकसान सह लेना बेहतर समझता है.

एक न्यूज़ पोर्टल ने स्टिंग ऑपरेशन में यह पाया कि आजकल ऐसे वेबसाइट्स खुलेआम ठगी पर उतर आए है.पोर्टल पर जिस तरह के कपड़े दिखाए गए हैं वो सामान उन्हें डिलीवर नहीं किया जाता. गुणवत्ता को लेकर असंतुष्ट पत्रकारों ने जब इस मामले में indiarush.com के सीईओ राही जैन से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस मामले में कस्टमर केयर के माध्यम से ही हल निकलेगा. उसके बाद उन्होंने किसी मेल का भी जवाब नहीं दिया. ठगे गए पत्रकारों ने जब इस मामले की तह में गए तो पाया कि सिर्फ गुणवत्ता ही नहीं और भी तमाम ऐसे फ़र्ज़ी काम हैं, जो यह शॉपिंग पोर्टल कर रही है. अपनी वेबसाइट के प्रचार प्रसार के लिए इस शॉपिंग पोर्टल ने बिना किसी करार के फ़िल्मी सितारों की तस्वीरों का भी इस्तेमाल किया है.

इस ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल के फर्ज़ीवाड़े की जानकारी जब फ़िल्मी सितारों को हुई तो वे आश्चर्यचकित हो गए. और मीडिया से ही इस मामले में मदद करने की गुहार लगाई. अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह ने कहा कि मैं सुनकर शॉक्ड हूँ कि ऐसा कैसे हो सकता है. मेरा किसी भी ऑनलाइन पोर्टल के साथ एसोसिएशन है.

अभिनेत्री दृष्टि धामी ने कहा कि हे भगवान, ऐसे कैसे हो सकता है. ये पूरी तरह से फेक है और मेरा में किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट को एंडोर्स नहीं कर रही हूँ. मीडिया होने के नाते आप लोगों को सच्चाई सामने लानी चाहिए.

सुष्मिता सेन के प्रवक्ता ने कहा कि हां ये सच है कि सुष्मिता इंट्रेस्टेड थी इस प्रकार के असोसिएशन के लिए. पर अब वो नहीं चाहती और इस ऑनलाइन वेबसाइट के साथ तो कभी भी किसी भी प्रकार का असोशिएशन नहीं था. सेलेब्रिटीस के नाम यही ख़त्म नहीं होते जिनकी तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया था. बल्कि दीपिका पादुकोण से लेकर ऐश्वर्या राय बच्चन तक की तस्वीरों का इस्तेमाल हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.