अदनान सामी बने ‘भारतीय’

AmitDwivedi@Navpravah.com
मशहूर पाकिस्तानी गायक अदनान सामी ने आज भारतीय नागरिकता ग्रहण की. उन्होंने भारतीयता ग्रहण करने के बाद अपना प्रसिद्ध गीत ‘तेरी ऊँची शान है मौला’ गाया. सदस्यता ग्रहण करने के बाद अदनान सामी ने कहा कि भारत में कोई असहिष्णुता नहीं है. दिल्ली के नार्थ ब्लॉक में अपनी पत्नी रोया की उपस्थिति में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजीजू से नागरिकता प्रमाणपत्र हासिल करने के बाद काफी खुश नज़र आए और उन्होंने सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया.

भारतीय नागरिकता ग्रहण करने के बाद जब अदनान से पूछा गया कि असहिष्णुता को लेकर उनका क्या ख़याल है तो उन्होंने कहा कि ‘यदि असहिष्णुता होती तो मैं भारतीय नागरिकता नहीं लेता. मैंने कभी भारत में असहिष्णुता महसूस नहीं की. भारत में कोई असहिष्णुता नहीं है. आमिर और शाहरुख का ज़िक्र होने पर उन्होंने कहा कि सभी को अपनी बात रखने का हक़ है, उन्होंने अपना बयान अपने अनुभवों के आधार पर दिया होगा.

सामी काफी खुश थे और उन्होंने कहा कि यह सुंदर सौगात देने के लिए मैं भारत सरकार का आभारी हूं. जब उनसे पूछा गया कि वह भारतीय नागरिक बनकर कैसा महसूस कर रहे हैं तो उन्होंने कहा कि कोई फर्क नहीं आया है क्योंकि बिरयानी दोनों देशों में एक जैसी है और मुझे तो पाकिस्तान और भारत दोनों ही देशों में प्रचुर बिरयानी मिली है.

इस मामले में गृह मंत्रालय ने कहा कि सामी को भारतीय नागरिकता प्रदान की गयी है क्योंकि उन्होंने केंद्र से मानवीय आधार पर इस देश में उनके दर्जे को कानूनी रूप देने का अनुरोध किया था. 27 मई, 2010 को जारी उनका पाकिस्तानी पासपोर्ट 26 मई, 2015 को समाप्त हो गया और पाकिस्तान सरकार ने उनका पासपोर्ट नवीनीकृत नहीं किया. उसके बाद उन्होंने अपने ठहराव को मानवीय आधार पर कानूनसम्मत बनाने के लिए भारत सरकार से अनुरोध किया.

सामी ने कहा कि उनके भारतीय नागरिकता ग्रहण करने पर पाकिस्तान में मिश्रित प्रतिक्रिया है लेकिन उनका परिवार भारत और भारत के लोगों के प्रति उनके प्यार को समझता है. जब उनसे मोदी की हाल की लाहौर यात्रा के बारे में पूछा गया तो सामी ने कहा कि उन्हें बड़ी खुशी है कि मोदी ने पाकिस्तान यात्रा की और वह पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने की कोशिश कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.