दिलों पर राज करने वाला रुस्तम

अमित द्विवेदी,

फिल्म समीक्षा                               रेटिंग: 3*/5

फिल्म: रुस्तम
निर्देशक: टीनू देसाई
प्रमुख कलाकार: अक्षय कुमार, इलियाना डिक्रूज, ईशा गुप्ता, अर्जुन बाजवा, कुमुद मिश्र, पवन मल्होत्रा।
संगीत: अंकित तिवारी, जीत गांगुली, राघव सच्चर

पिछले कुछ समय से अक्षय कुमार की देश प्रेम से ओत-प्रोत फिल्में दर्शकों को दीवाना बना रही हैं। अक्षय जहां एक्शन और कॉमेडी फिल्मों के जरिए अक्षय ने लोगों के दिलों पर राज किया, वहीं अब गंभीर मुद्दों पर बनी फिल्मों में अपने संजीदा अभिनय से एक अलग मुकाम हासिल करते नज़र आ रहे हैं। रुस्तम भी एक ऐसी ही फिल्म है। आइए जानते हैं फिल्म के बारे में।

कहानी-

फिल्म की कहानी नेवी ऑफिसर रुस्तम पावरी (अक्षय कुमार) के इर्द-गिर्द घूमती है। रुस्तम अपनी पत्नी सिंथिया (इलियाना डी क्रूज) के साथ काफी खुश रहता है। रुस्तम की ज़िन्दगी एक अलग मोड़ तब लेती है, जब किसी वजह से वह निर्धारित समय से पहले ही ड्यूटी से घर पहुँचता है। रुस्तम का जीवन एक ही झटके में बदल जाता है, जब उसे पता चलता है कि  उसके करीबी दोस्त विक्रम मखीजा (अर्जुन बाजवा) से उसकी पत्नी के नाजायज़ सम्बन्ध हैं। तैस में आकर रुस्तम घर से निकलता है और विक्रम के पास पहुँचता है। विक्रम पर तीन गोलियां चलती हैं, उसकी मौत हो जाती है, जिसके साथ ही सबकुछ बदल जाता है। क़त्ल की वजह, इसका ज़िम्मेदार कौन है। ऐसा क्या है कि इस मामले में तत्कालीन सरकार भी शामिल होती है, इसे बड़ी बारीकी से दर्शाया गया है। जिसके लिए आपको सिनेमाघर जाना पड़ेगा।

पटकथा-

फिल्म की कहानी मुम्बई के मशहूर नानावटी केस से काफी मिलती जुलती है। विपुल रावल ने कई बारीकियों को खूबसूरत अंदाज़ में पेश किया है। आज़ादी के कुछ समय के बाद की ही घटना को बेहतरीन अंदाज़ में फिल्माया गया है। संवाद और पटकथा में भी इसका खास ख़याल रखा गया है। टीनू देसाई ने फिल्म के निर्देशन में कोई कसर नहीं छोड़ी है। फिल्म की कमज़ोर कड़ी इसका इंटरवल के पहले का हिस्सा है, जो ढीला और थोड़ा उबाऊ है। अगर फिल्म की लंबाई थोड़ी कम होती, तो फिल्म और भी अच्छी और प्रभावी होती।

अभिनय-

अक्षय कुमार ने बेहतरीन अभिनय किया है। किसी भी फ्रेम ने अक्षय कमज़ोर नज़र नहीं आए। इलियाना डिक्रूज, अर्जुन बाजवा, ईशा गुप्ता, कुमुद मिश्र और पवन मल्होत्रा ने भी कमाल की एक्टिंग की है।

संगीत-

हालाँकि फिल्म के कुछ गाने पहले ही हिट हो चुके हैं। फिल्म में कोई भी गाना ऐसे नहीं फिल्माया गया है, जो आपको बोर करे। अंकित तिवारी और जीत गांगुली ने अच्छा संगीत दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.