इंटरेस्टिंग है फ़िल्म ‘ढिशूम’

अमित द्विवेदी,

फ़िल्म समीक्षा: ढिशूम

रेटिंग : 3.5*/5*
निर्माता: साजिद नाडियाडवाला/ सुनील लुल्ला
निर्देशक: रोहित धवन
संगीत: प्रीतम
मुख्य कलाकार: जॉन अब्राहम, अक्षय खन्ना, वरुण धवन, जैकलीन फर्नान्डीज़।

फ़िल्म ढिशूम रोहित धवन की बतौर निर्देशक दूसरी फ़िल्म है। इसके पहले देसी बॉयज से रोहित ने अपने कॅरियर की शुरुआत की थी। इस फ़िल्म में रोहित के छोटे भाई वरुण धवन भी मुख्य भूमिका में हैं। आइए जानते हैं, ढिशूम है क्या?

कहानी-

फ़िल्म ढिशूम एक तरह का सर्च ऑपरेशन है। भारतीय क्रिकेट टीम का स्टार खिलाड़ी विराज शर्मा (साकिब सलीम) पाकिस्तान के साथ होने वाले फाइनल मैच से महज़ 36 घंटे पहले किडनैप हो जाता है। जिसकी वजह से हिंदुस्तानी सरकार परेशान हो उठती है। विराज को ढूँढने के लिए भारत सरकार अपने एक बेहद क़ाबिल अधिकारी कबीर शेरगिल (जॉन अब्राहम) को भेजती है। कबीर काम में प्रति बेहद संजीदा है लेकिन कोई भी कानून उसके काम के बीच में आए तो वो उसे तोड़ने को लेकर ज़्यादा सोचता नहीं।

varun

कबीर अरब देश पहुँचते ही अपने काम में लग जाता है। जहां उसकी मुलाक़ात जुनैद (वरुण धवन) से होती है, जो बेहद चुलबुला किस्म का नौजवान है। विराज की तलाश में ही उन्हें इशिका (जैकलीन फर्नाण्डीज़) मिलती है, जो उनकी काफी मदद करती है। किस तरह से कबीर, इशिका और जुनैद विराज को ढूंढते हैं, यह बड़ा रोचक है। 36 घंटे के इस ऑपरेशन को रोहित ने बड़े बेहतरीन तरीके से दर्शाया है।

पटकथा-अभिनय-

फ़िल्म में कहानी के अलावा पटकथा लिखने में भी रोहित ने सहयोग किया है। रोहित के साथ पटकथा लिखी है तुषार हीरानंदानी ने। फ़िल्म की लंबाई परफेक्ट होने की वजह से पटकथा पर कोई बुरा असर नहीं पड़ा। फ़िल्म इंटरवल के बाद कुछ सीन्स में बोर करती है, लेकिन समय रहते संभाल लेते हैं कलाकार। जॉन अब्राहम, वरुण धवन, अक्षय खन्ना, जैकलीन फर्नान्डीज़ और अन्य कलाकारों ने बेहतरीन अभिनय किया है। खासकर लंबे समय के बाद फ़िल्म इंडस्ट्री में लौटे अक्षय ने भी लाजवाब अभिनय किया।

गीत-संगीत-

फ़िल्म में गाने लिखे हैं मयूर पूरी और कुमार ने, जिसको सुरों से सजाया है प्रीतम चक्रवर्ती ने। हालाँकि फ़िल्म के कुछ गानों ने पहले से ही काफी तारीफ बटोरी है। लेकिन फ़िल्म में ऐसा कोई गाना नहीं है, जो पटकथा को कमज़ोर करता हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.