‘पहरेदार पिया की’ शो पर नहीं लगेगा कोई पहरा!

शिखा पाण्डेय | Navpravah.com

बाल विवाह के कॉन्सेप्ट की आड़ में समाज में कथित तौर पर असामाजिकता फैलाने वाले कार्यक्रम ‘पहरेदार पिया की’ पर प्रतिबंध लगने की अब तक कोई उम्मीद दिखाई नहीं दे रही। इस शो में एक 9 साल के बच्चे के साथ एक 18 साल की युवती की सुहागरात दिखाना खुद दर्शकों को अस्वीकार्य रहा और कई लोगों ने इस कार्यक्रम को बंद करने की मांग की। लेकिन शो के निर्माताओं ने सोमवार को कहा कि उन्हें अभी तक सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से शो को बंद करने का कोई नोटिस नहीं मिला है और वे इस शो को बंद करने के बिलकुल खिलाफ हैं।

शो को बनाने वाले ‘शशि सुमित प्रोडक्शंस’ के निर्माता सुमित मित्तल और साक्षी मित्तल ने ‘पहरेदार पिया की’ के कहानी को लेकर मचे बवाल के बीच एक संवाददाता सम्मेलन रखा। निर्माताओं ने कहा कि वे जरूरत पड़ने पर संबंधित प्राधिकरण को स्पष्टीकरण देने के लिए तैयार हैं।
साक्षी से जब पूछा गया कि क्या उन्हें सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से कोई नोटिस मिला है, तो उन्होंने कहा, “नहीं, हमें अधिकारियों से कोई नोटिस नहीं मिला है और अगर हमें नोटिस मिलता भी है, तो हम स्पष्टीकरण देने के लिए तैयार हैं, क्योंकि हम जानते हैं कि हमने कहानी में कुछ गलत नहीं दिखाया है। हम सबसे यह कहना चाहते हैं कि शो को देखे बिना जज नहीं करें।”

जब निर्माताओं से पूछा गया कि अगर ‘प्रसारण सामग्री शिकायत परिषद’ (बीसीसीसी) कहानी की विषयवस्तु में बदलाव लाने के लिए कहता है, तो वे क्या करेंगे, इस पर सुमित ने कहा, “नहीं, हम बदलाव करने के बजाय उनसे कोई भी फैसला लेने से पहले कहानी को जानने का अनुरोध करेंगे। शो की थीम में बदलाव लाने की अब तक हमारी कोई योजना नहीं है।”

निर्माताओं ने संवाददाता सम्मेलन में ‘पहरेदार पिया की’ के दो एपिसोड्स भी दिखाए कि किन हालातों में दिव्या (किरदार का नाम) की शादी रतन (बच्चे) से हुई है। साक्षी के मुताबिक, कई लोगों ने शो को बिना देखे इस पर प्रतिबंध लगाने की बात की है। उन्होंने बताया कि एक पार्टी में कुछ महिलाएं शो पर प्रतिबंध लगाने का बात कर रही थीं, जब उन्होंने उनसे पूछा कि क्या उन्होंने शो देखा है, तो उन लोगों ने मना कर दिया। इस आधार पर साक्षी ने इस कार्यक्रम को बंद करने की मांग को बिलकुल गलत बताया।

उल्लेखनीय है कि शो में दिखाए गए इस कॉन्सेप्ट के कारण मुंबई की एक एनजीओ द्वारा और एक दर्शक द्वारा ऑनलाइन याचिका देकर प्राइम टाइम में प्रसारित होने वाले इस शो पर रोक लगाने की मांग की गई है। यह शो एक 18 साल की लड़की का नौ साल के बच्चे से शादी को लेकर सुर्खियों में बना हुआ है। शो में बच्चे को लड़की का पीछा करते हुए उसकी तस्वीरें भी लेते हुए दिखाया गया है और हनीमून मनाते दिखाया गया है, जिसके बाद से इस शो की काफी आलोचना हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.