‘न्यूटन’ पर लगे नक़ल के गम्भीर आरोप, निर्देशक ने कहा, ‘ऐसा कुछ नहीं है’

the-serious-allegation-of-copying-newton-the-director-said-there-is-nothing-like-that

कोमल झा । Navpravah.com

राजकुमार राव की फिल्म न्यूटन को ऑस्कर 2018 में एंट्री मिल गई। साथ ही एक विवाद ने भी उनका हाथ पकड़ लिया। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘न्यूटन’ को वर्ष 2018 के लिए ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नामित किया गया है। यह फिल्म एक पिछड़े नक्सली इलाके में मतदान के मुद्दे पर बनाई गई है।
इसी शुक्रवार फिल्म रिलीज हुई है, अब न्यूटन से जुड़े कुछ ऐसे दावे भी सामने आ रहे हैं, जिसमें फिल्म के कंटेंट के नकल का आरोप लग रहा है। खबरों के मुताबिक़, राजकुमार राव की मुख्य भूमिका वाली फिल्म की कहानी ईरानी सीक्रेट बैलेट से प्रेरित है। हालाकि न्यूटन के निर्देशक ने इस तरह के आरोपों को खारिज किया है। फिल्म के कंटेंट को लेकर उठे ऐसे सवाल ऑस्कर अवॉर्ड में भारतीय दावेदारी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
ईरानी फिल्म सीक्रेट बैलेट को बाबक पयामी नेने डायरेक्ट किया था. यह फिल्म 2001 में रिलीज हुई थी। वैसे दोनों ही फिल्मों की कहानी और प्लॉट एक जैसा है। दोनों की कहानी कोसों दूर इलाके में चुनाव करवाने के दौरान की परेशानियों को दिखाती है। दोनों ही फिल्‍मों में अहम किरदार में एक सरकारी कर्मचारी है, जिसकी जिम्‍मेदारी विपरीत परिस्थितियों में सही ढंग से चुनाव करवाना है। दोनों में दूसरा अहम किरदार एक सिक्‍योरिटी अधिकारी का है, जो हर कदम पर सरकारी कर्मचारी को चुनाव ना कराने की बातें करता है।
बॉलीवुड फिल्म ‘न्यूटन’ निर्देशक अमित मसुरकर ने बनाई है। फिल्‍म में राजकुमार राव ने पोलिंग एजेंट की भूमिका निभाई है, जो छत्तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित इलाके में चुनाव कराता है। उसे हवाई जहाज से दूरदराज इलाके में पहुंचाया जाता है जहां उसकी मुलाकात आत्‍मा सिंह यानि कि पंकज त्रिपाठी से होती है। फिल्म में पंकज त्रिपाठी एक सिक्‍योरिटी अधिकारी की भूमिका में हैं। जो चुनाव के इलाके को अच्‍छे तरीके से जानता है।
हालांकि इस बारे में ‘न्‍यूटन’ के लेखक व निर्देशक अमित मसुरकर ने कहा कि उनकी फिल्‍म ‘न्‍यूटन’ किसी फिल्‍म से इंस्‍पायर्ड या किसी फिल्‍म का रीमेक नहीं है। उन्‍होंने कहा कि मुझे याद है कि जब मैं अपनी कहानी लिख चुका था और अपनी फिल्‍म की शूटिंग शुरू करने वाला था, तब एक दोस्‍त ने मुझे ‘सीक्रेट बैलेट’ के बारे में बताया था। वह फिल्‍म यूट्यूब पर मौजूद है इसलिए मैंने उस फिल्‍म के कुछ हिस्‍से देखे हैं। पर मुझे लगता है वह हमारी फिल्‍म से काफी अलग है। उसमें एक लेडी पोलिंग ऑफिसर हर दरवाजे पर जाकर वोटिंग कराती है। साथ ही उस फिल्‍म में एक रोमांटिंक कहानी भी है जो ‘न्‍यूटन’ में नहीं है।
बता दें कि फिल्‍म ‘सीक्रेट बैलेट’ साल 2001 में आई थी और दुनिया के कई फिल्‍म फेस्टिवल्‍स में दिखाई जा चुकी है।  इस फिल्‍म को कई पुरस्‍कार मिल चुके हैं। अब देखना ये है कि फिल्म ‘न्यूटन’ को भारत की ओर से ऑस्कर के लिए भेजा तो जा रहा है, क्या भारत में भी फिल्म ‘न्यूटन’ ऑस्कर ले कर आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.