मराठाओं को मिला आरक्षण

16 percent reservation for marathas
16 percent reservation for marathas
पीयूष चिलवाल । Navpravah.com
महाराष्ट्र में नौकरी और शिक्षा में आरक्षण समेत कई मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे मराठा समाज के लोगों के लिए आखिरकार फडणवीस सरकार ने ओबीसी नियमों के तहत शिक्षा में आरक्षण देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इसका ऐलान किया है।
नए नियमों के मुताबिक मराठा समाज के छात्रों को 605 कोर्सेस में ओबीसी कोटे की तरह रियायत मिलेगी। इससे लाखों छात्रों को फायदा मिलेगा। वहीं कौशल विकास योजना के तहत 3 लाख मराठा समाज के युवकों को रोजगार मिलेगा।
हर जिले में मराठा समाज के छात्रों के लिए होस्टलों का निर्माण किया जाएगा और एट्रोसिटी कानून पर विचार करने के लिए हर जिले में कमेटी का गठन किया जाएगा।
महाराष्ट्र के मराठा समुदाय के हजारों लोगों ने बुधवार को नौकरियों और शिक्षा सहित अन्य विभागों में आरक्षण की मांग लेकर सरकार पर दबाव बनाने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में सुबह बायकुला के जीजामाता उद्यान से मौन मार्च निकाला जिसमें न तो कोई नारेबाजी और भाषणबाजी नहीं थी और न ही किसी राजनीतिक दल का बैनर था। मराठा क्रांति मोर्चा की यह 58वीं रैली थी।
दक्षिण मुंबई पूर्णतः भगवे रंग में रंगी थी। लोगों के सर में भगवा टोपी और हाथों में भगवा झंडा था। “एक मराठा लाख मराठा” लिखी तख्तियां भी हर जगह नज़र आ रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.