सिक्का का इस्तीफा हिला गया बाज़ार!

शिखा पांडेय | Navpravah.com

आज आईटी कंपनी इंफोसिस के एमडी व सीईओ विशाल सिक्का के अचानक इस्तीफे से सरपट चढ़ता स्टॉक मार्केट धड़धड़ा कर गिर पड़ा। लगातार तीन दिनों से स्टॉक मार्केट में जारी तेजी पर धड़ाम से ब्रेक लग गया। इंफोसिस के स्टॉक में 13 फीसदी से ज्यादा की गिरावट ने बाजार पर खासा दबाव बनाया। इसी कारण से कारोबार के अंत में सेंसेक्स 270 अंक गिरकर 31,526 अंक पर और निफ्टी 67 अंक लुढ़ककर 9837 अंक पर बंद हुआ।

आज के कारोबार में सेक्टरल इंडेक्स में सिर्फ एफएमसीजी में बढ़त देखने को मिली। वहीं बैंक, ऑटो, आईटी, फार्मा, मेटल और रियल्टी शेयरों में बिकवाली ने मार्केट पर दबाव बनाया। हालांकि कारोबार के आखिरी घंटे में मार्केट में निचले स्तर से खरीददारी दिखी और सेंसेक्स निचले स्तर से 175 अंक सुधरा।

आज के कारोबार में एफएमसीजी को छोड़ सभी सेक्टरल इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए। बैंकिंग, ऑटो, रियल्टी, आईटी, मेटल, फार्मा शेयरों में बिकवाली हावी रही। निफ्टी के आईटी इंडेक्स में सबसे ज्यादा 2.11 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई। इसके अलावा निफ्टी ऑटो 0.17 फीसदी, मेटल 0.72 फीसदी, बैंक निफ्टी 0.67 फीसदी, रियल्टी 0.80 फीसदी और फार्मा 1.79 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए।

बाज़ार में गिरावट के कारण

– सिक्का के इस्तीफे से इन्फोसिस के स्टॉक में जो गिरावट आई है, उस वजह से स्टॉक वेटेज ज्यादा है, इसलिए इस गिरावट का असर मार्केट पर हुआ है।

– गुरुवार को अमेरिकी बाजार तेज गिरावट के साथ बंद हुए हैं। इसकाअसर भी घरेलू मार्केट पर हुआ है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की खराब नीतियों और प्रॉफिट बुकिंग से अमेरिकी बाजार गिरे हैं।

– बार्सिलोना में हुए आतंकी हमले से यूपोपियन मार्केट की कमजोर शुरुआत हुई। इससे भारतीय मार्केट पर दबाव बना।

सि‍क्‍का के इस्तीफे से एनएसई पर स्टॉक में 13.39 की गिरावट हुई। इतनी बड़ी गिरावट से स्टॉक 1 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया। हालांकि निचले स्तर से खरीददारी से कारोबार के अंत में एनएसई पर स्टॉक 9.57 फीसदी गिरकर 923.15 के लेवल पर बंद हुआ। शुक्रवार के कारोबार में लार्जकैप शेयरों के साथ मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी बिकवाली दिखी। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.13 फीसदी, जबकि बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.48 फीसदी गिरकर बंद हुआ।

उल्लेखनीय है कि विशाल की जगह प्रवीण राव को अंतरिम सीईओ-एमडी बनाया गया है। इसके साथ की विशाल सिक्का को कंपनी के एक्जिक्यूटिव वाइस-चेयरमैन के पद पर नियुक्त किया गया है। सिक्का के इस्तीफे की एक खास बात यह है कि यह इस्तीफा कंपनी की पोर्ड मीटिंग से ठीक एक दिन पहले आया है। इस बोर्ड मीटिंग में इंफोसिस को कंपनी के शेयर्स बायबैक पर अहम फैसला करना था।

सिक्का के इस्तीफे के बाद इंफोसिस ने प्रेस कांफ्रेस करते हुए बताया कि विशाल सिक्का ने 3 महीने तक कंपनी को अपनी सेवाएं बतौर एक्जिक्यूटिव वाइस चेयरमैन की रजामंदी दी है। इस दौरान इंफोसिस मैनेजमेंट उनकी जगह पर उपयुक्त व्यक्ति की तलाश करेगी। कंपनी की इस प्रेस कॉंफ्रेंस में खुद विशाल सिक्का ने कैलिफॉर्निया से वीडियो लाइव के जरिए शिरकत की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.