सरकार का यह ‘नया सिस्टम’ करेगा महँगाई कम

महंगाई पर सरकार करेगी नियंत्रण
सौम्या केसरवानी । Navpravah.com
बढ़ रही महंगाई से आम आदमी को राहत दिलाने के लिए मोदी सरकार एक पुख्ता व्यवस्था करने जा रही है। इस व्यवस्था से न सिर्फ महंगाई पर लगाम कसी जाएगी, बल्क‍ि सब्जियों और दालों के बेतहाशा बढ़ रहे दामों पर भी काबू किया जा सकेगा।
इसके लिए केंद्र सरकार एक ऑटोमैटिक सिस्टम लाने की योजना बना रही है। इसके जरिये महंगाई को आसमान पर पहुंचने से पहले ही काबू कर लिया जाएगा। क्योंकि पिछले कई महीनों से प्याज, टमाटर समेत अन्य सब्ज‍ियों व दालों के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, इसका असर खुदरा महंगाई दर और थोक महंगाई दर पर भी देखने को मिला है।अनियंत्र‍ित महंगाई को अब मोदी सरकार एक ऑटोमैटिक सिस्टम से काबू करेगी, हिंदुस्तान अखबार के मुताबिक, इसके लिए सरकार सामान्य मानक प्रक्रिया (एसओपी) की व्यवस्था करने जा रही है।
सामान्य मानक प्रक्र‍िया के तहत जैसे ही किसी सामान का दाम एक सीमा से ज्यादा बढ़ जाएगा, वैसे ही उस पर नियंत्रण पाने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे, इसके जरिये सरकार फल और सब्ज‍ियों के दामों को बेतहाशा बढ़ने से पहले ही उन पर नियंत्रण पा लेगी। रिपोर्ट ने उपभोक्ता मंत्रालय के एक अधिकारी का हवाला देते हुए बताया है कि इस नई व्यवस्था का प्रस्ताव फिलहाल प्रधानमंत्री कार्यालय के पास है, यहां से निकलने के बाद संबंधित मंत्रालयों में इसे भेजा जाएगा, सभी मंत्रालयों से मंजूरी मिलने के बाद इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा।
टमाटर और प्याज की कीमतें बढ़ने से फिलहाल कुछ राहत मिली है, लेक‍िन नई व्यवस्था महंगाई पर लगाम कसने में सबसे ज्यादा कारगर साबित हो सकती है, हालांकि इसे प्रभावी होने के लिए आम लोगों को काफी इंतजार करना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.