राजन से नाराज़ रहने वाले स्वामी, उर्जित की नियुक्ति से हैं खुश

शिखा पाण्डेय,

निवर्तमान आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के कामों की आलोचना करनेवाले भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी आरबीआई गवर्नर के तौर पर उर्जित पटेल की नियुक्ति से संतुष्ट हैं। भाजपा सांसद ने इस नियुक्ति को लेकर ट्विटर पर अपने विचार व्यक्त किए।

स्वामी ने आज कई ट्वीट व रिट्वीट किए और अपने टि्वटर फॉलोवर्स के सवालों के जवाब में उन्होंने यह भी कहा कि यह सोचना बेवकूफी भरा होगा कि वह पटेल की इस बात के लिए आलोचना करेंगे कि उनका जन्म केन्या में हुआ है।

स्वामी ने यह उम्मीद जताई है कि पटेल राजन जैसे आक्रामक साबित नहीं होंगे। आपको बता दें कि मुद्रास्फीति को रोकने के लिए ब्याज दर कम नहीं करने को लेकर राजन की नीति की स्वामी ने कड़ी आलोचना की थी।

जब एक टि्वटर हैंडल के माध्‍यम से कहा गया कि मैं सुनिश्चित हूं कि स्वामी इस नियुक्ति से खुश नहीं हैं तो भाजपा सांसद ने पलटकर कहा,” बकवास”। स्वामी ने एक फॉलोवर के ट्वीट को रीट्वीट किया जिसमें कहा गया है, “अलविदा रघुराम राजन… कोई और शौक चुनें..शुक्रिया… स्वागत उर्जित पटेल।”

स्वामी के ट्वीट्स की वजह से उनके फॉलोवर्स का मानना है कि वे पटेल की नियुक्ति का पुरजोर समर्थन कर रहे हैं क्योंकि जब स्वामी के एक फॉलोवर ने केन्या का नागरिक होने के कारण पटेल की आलोचना की तो उसका जवाब स्वामी ने देते हुए कहा कि वह केन्या के नागरिक नहीं हैं, थे।

दूसरी ओर आरबीआई गवर्नर के रुप में उर्जित पटेल की नियुक्ति पर कांग्रेस ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि पटेल भी अपने पूर्वाधिकारी रघुराम राजन की श्रेणी के हैं, जिन्हें सरकार ने दूसरा कार्यकाल नहीं दिया। कांग्रेसी नेता मनीष तिवारी ने ट्वीट में कहा कि अगर प्रतिष्ठान को रघुराम राजन की विदेशी पहचान से घृणा है तो उर्जित पटेल भी उसी श्रेणी के हैं।

उल्लेखनीय है कि स्वामी ने इससे पहले राजन पर आरोप लगाया था कि राजन देश के लिए उपयुक्त व्यक्ति नहीं हैं। उन्होंने कहा था कि राजन ने मुद्रास्फीति पर नियंत्रण करने की आड़ में ब्याज दरों में वृद्धि की जिससे देश को नुकसान उठाना पड़ा। तमाम विवादों के बाद राजन ने जून में अचानक आरबीआई कर्मियों को भेजे गए पत्र में घोषणा की कि वे शिक्षण कार्य में लौटेंगे और दूसरा कार्यकाल ग्रहण नहीं करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.