ट्रम्प के साथ मित्तल व टाटा विश्व के ‘ग्रेटेस्ट लिविंग बिज़नस माइंड्स’ में शामिल

शिखा पाण्डेय । Navpravah.com
अमेरिकी द्वि- साप्ताहिक पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया के ‘100 ग्रेटेस्ट लिविंग बिजनेस माइंड्स’ की स्पेशल लिस्ट में तीन भारतीय कॉरपोरेट्स लक्ष्मी मित्तल, रतन टाटा और विनोद खोसला को शामिल किया है। फोर्ब्स के 100 साल होने के मौके पर मैगजीन ने विश्वभर के  100 एंटप्रेन्योर्स, विजनरीज और पूंजीवाद के भविष्यवक्ताओं के विचारों के एनसाइक्लोपीडिया का संकलन किया है,जिसमें ये तीन भारतीय नाम हैं।
लिस्ट को बनाते समय फोर्ब्स ने ऐसे लोगों के नाम पर गौर किया, जिसने कुछ ऐसी चीज का निर्माण किया जिसका दुनिया पर स्थायी असर दिखा या ऐसी चीज की खोज की, जिससे उससे संबंधित फील्ड को खासा फायदा मिला हो।
फोर्ब्स ने कहा, ‘यह लिस्ट इंटरप्रेन्योरियल कैपिटलिज्म की पूरी सदी का संकलन है, जिससे ऐतिहासिक तौर पर सामूहिक आधार पर निर्माण, उथल-पुथल और नई खोज सामने आई हों।’
लिस्ट में अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस, वर्जिन ग्रुप के फाउंडर रिचर्ड ब्रैनसन, बर्कशायर हाथवे के सीईओ वारेन बफे, माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स और न्यूज कॉर्प के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन रूपर्ट मर्ढोक भी शामिल हैं।
देश के लिए वास्तव में यह बड़े सम्मान की बात है क्योंकि जिस स्पेशल लिस्ट में इतने बड़े बड़े उद्योगपतियों के साथ साथ अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनल्ड ट्रंप को ‘सेल्समैन और रिंगमास्टर एक्स्ट्राऑर्डनायरः ओनर, ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन; अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति’ के तौर पर शामिल किया गया हो, उसमें तीन भारतीय उद्योगपतियों को जगह मिलना भारत के लिए बहुत बड़ा गौरव है।
इसके अलावा सीएनएन फाउंडर टेड टर्नर, टॉक शो मास्टर ओपराह विनफ्रे, डेल टेक्नोलॉजिज के फाउंडर माइकल डेल, पेपाल, टेस्ला और स्पेसएक्स के को-फाउंडर एलन मस्क, फेसबुक की सीईओ शेरिल सैंडबर्ग, स्टारबक्स के सीईओ हॉवर्ड स्कल्ट्ज और फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग आदि को भी जगह मिली है।
आपको बता दें कि लक्ष्मी मित्तल ‘आर्सेलर मित्तल’ के चेयरमैन एवं सीईओ हैं। वहीं रतन टाटा ‘टाटा ग्रुप’ के चेयरमैन इमेरिटस और विनोद खोसला ‘सन माइक्रोसिस्टम्स’ के को-फाउंडर हैं। उल्लेखनीय है कि फोर्ब्स मैगजीन की स्थापना एक फाइनेंशियल पत्रकार और उनके पार्टनर वाल्टर ड्रे द्वारा 17 सितंबर, 1917 को की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.