RBI ने Paytm को दी ‘पेमेंट बैंक’ बनाने की मंजूरी, नोएडा में खुलेगी पहली शाखा

शिखा पाण्डेय,

ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट ‘पेटीएम’ अब जल्द ही पेमेंट बैंक के रूप में आपके लिए उपलब्ध होगा। जी हां! आरबीआई ने पेटीएम को पेमेंट बैंक बनाने की औपचारिक मंजूरी दे दी है। देश की पहली ‘पेटीएम बैंक ब्रांच’ फरवरी में नोएडा में खुलने जा रही है।

पेटीएम संस्थापक व सीइओ विजय शेखर शर्मा (वन97 कम्युनिकेशंस के संस्थापक) ने एक ब्लॉग स्पॉट के ज़रिये बताया कि यह पेमेंट बैंक पूरी तरह से भारतीय बैंक के रूप में कार्य करेगा। इसमें जमा राशि पर ग्राहकों को ब्याज उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही ग्राहकों को उसी प्रकार से क्रेडिट, डेबिट कार्ड, चेक बुक, डिमांड ड्रॉफ्ट उपलब्ध कराया जाएगा, जैसा अन्य बैंकों की ओर से कराया जाता है।

इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि पेमेंट बैंक के माध्यम से लोगों को लाइफ इंश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस सहित अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। नोएडा में पहली शाखा खुलने के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों की ओर रुख करेगा। इसके बाद पेटीएम पेमेंट बैंक को नार्थ-ईस्ट की ओर लेकर जाएंगे।

पेटीएम पेमेंट बैंक में ग्राहक का अकाउंट उसके पेटीएम वॉलेट से जुड़ा रहेगा, जिसमें 14.5 फीसदी का इंटरेस्ट मिलेगा। कंपनी का मकसद हर भारतीय को बैंक की सहूलियत देना और टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के दम पर बैंकिंग की दुनिया में अपनी पैठ बनाना है। पेटीएम पेमेंट बैंक में विजय शेखर शर्मा का 51 फीसदी हिस्सा होगा। बाकी हिस्सेदारी वन97 कम्युनिकेशंस के पास होगी।

दरअसल पेटीएम को पिछले साल दिवाली में ही बैंक का परिचालन शुरू करना था। 2015 में रिजर्व बैंक ने विजय शेखर शर्मा को इसके लिए ‘सैद्धान्तिक मंजूरी’ दे दी थी। उन्हें 10 अन्य के साथ भुगतान बैंक की स्थापना की मंजूरी मिली थी। बाद में तीन इकाइयां टेक महिंद्रा, चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी और दिलीप सांघवी, आईडीएफसी और टेलीनार फाइनेंशियल सर्विसेज का गठजोड़ भुगतान बैंक लाइसेंसिंग से पीछे हट गया था। फिलहाल सिर्फ एयरटेल ने भुगतान बैंक परिचालन शुरू किया है। आदित्य बिड़ला पेमेंट बैंक 2017 की पहली छमाही में परिचालन शुरू करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.