व्हॉट्सऐप करेगा आपके पैसे इधर से उधर!

शिखा पाण्डेय । Navpravah.com

दुनिया के सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग ऍप्स में से एक, व्हॉट्सऐप अब आपके लिए एक और बेहतरीन फीचर लेकर आ रहा है। व्हॉट्सऐप अब अपनी सुविधाओं में ‘वॉलेट’ फीचर जोड़ने जा रहा है। यह फीचर यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर आधारित होगा। इसके जरिए यूजर्स जल्दी पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे।

सूत्रों के अनुसार व्हॉट्सऐप भारतीय बैंकों और दूसरे संस्थानों, जैसे कि एसबीआई और नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन से बातचीत कर रहा है। एसबीआई के एक अधिकारी ने बताया, “व्हॉट्सऐप एसबीआई, नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन और अन्य बैंकों के साथ अपने सिस्टम को जोड़ने के लिए लगातार बातचीत कर रहा है।“

उल्लेखनीय है कि स्मार्टफोन कॉन्टैक्ट ऐप ‘ट्रूकॉलर’ और मैसेजिंग एप ‘हाइक’ व्हाट्सऐप से पहले ही यह फीचर अपने ऐप में जोड़ चुके हैं। ट्रूकॉलर ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ मिलकर यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस शुरू किया था, जबकि हाइक ने अपने नए अपडेट में इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट वॉलेट को लॉन्च किया था। इसके साथ ही हाइक भारत का ऐसा पहला मैसेजिंग ऐप बन गया था, जिसने पेमेंट वॉलेट की सुविधा प्रारंभ की। हाइक अब सिर्फ मैसेजिंग ऐप के तौर पर नहीं जाना जाता, बल्कि अब ऐप के माध्यम से आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को फ्री में इंस्टेंट बैंक-टू-बैंक मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

हाइक पेमेंट वॉलेट के जरिये वो लोग भी पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे जो सक्रिय रूप से किसी बैंक खाते का उपयोग नहीं करते। इसमें यूजर्स ‘वॉलेट टू वॉलेट’ पैसे ट्रांसफर करने के साथ यूनिफाईड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) की मदद से बैंक में भी पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे। अर्थात पैसे भेजने के लिए सामने वाले यूजर के पास हाइक मैसेंजर का होना भी जरुरी नहीं है। अब यह देखना बेहद ही दिलचस्प होगा कि व्हॉट्सऐप द्वारा लाया जाने वाला फीचर पहले ही से मौजूद हाइक फीचर को कैसे मात देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.