GST काउंसिल बैठक: सामान होंगे सस्ते, मिलेगी राहत

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com 
गुवाहाटी में हुई GST काउंसिल की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं, जीएसटी की दरों में बदलाव करके सरकार कारोबारी और ग्राहक दोनों को राहत देने के लिए रोजमर्रा इस्तेमाल के कई प्रोडक्ट सस्ते किए गये हैं।
नए फैसले के मुताबिक 150 से ज्यादा वस्तुओं पर जीएसटी की दर 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत कर दी गई, इसका मतलब है कि अब सिर्फ 50 वस्तुएं ही जीएसटी के 28 प्रतिशत के दायरे में होंगी। देश में सत्ता और सियासत का केंद्र बने माल एंव वस्तु कर यानि जीएसटी में बड़े बदलावों के संकेत मिल रहे थे, और आज बैठक समाप्त होने के बाद इसके बारे में औपचारिक जानकारी दी गई।
दरअसल केंद्र सरकार GST से राजनीति दंगल जीतने की तैयारी में है, इसीलिए चुनावों से पहले सरकार ने यह ऐलान किया है। प्रोडक्ट सस्ते करके लोगों को राहत देने की सरकार की कोशिश का असर गुजरात चुनाव में दिख सकता है। जेटली ने पिछले दिनों कहा था कि कुछ वस्तुओं पर 28 प्रतिशत कर की दर नहीं होनी चाहिए और पिछले तीन-चार बैठकों में जीएसटी परिषद ने 100 वस्तुओं पर जीएसटी की दर में कमी की है।
जीएसटी काउंसिल के इस फैसले के बाद चॉकलेट टाइल्स, शैंपू, साबुन, डिटरजेंट, पॉलिश, स्टील सेनेट्रीवियर, प्लाईवुड, टूथपेस्ट सस्ते घरों बनाने से जुड़े प्रोडक्ट व आदि कुछ चीजें सस्ती हुई हैं। GST दरें घटने का पूरा असर अभी कहना मुश्किल है, लेकिन GST दरें घटने से राजस्व में कमी आने का अनुमान है क्योंकि टैक्स बेस बढ़ने से राजस्व में कमी अनुमान से कम होना स्वाभाविक है, जीएसटी में टैक्स की दर कम करने से सरकार पर 20 हजार करोड़ का बोझ पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.