‘पतंजलि’ ब्रांड के सर्वेसर्वा आचार्य बालकृष्ण देश के सबसे अमीर कारोबारियों में एक!

शिखा पाण्डेय,

चीन की एक बिज़नस मैगज़ीन ‘हुरुन’ के अनुसार पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण भारत के सबसे अमीर कारोबारियों में से एक हैं। आपको बता दें कि योग गुरु बाबा रामदेव के साथ शुरू किए गए इस शत प्रतिशत स्वदेशी आयुर्वेदिक उद्योग में आचार्य बालकृष्ण के कंपनी में 96 फीसदी शेयर्स हैं।

दरअसल बिजनेस मैगजीन ने एक लिस्ट रिलीज की है। इसमें 399 भारतीय उद्योगपतियों के नाम शामिल हैं। इसमें 25 हजार करोड़ रुपए की अनुमानित संपत्ति के साथ आचार्य बालकृष्ण का नाम सूची में 25वें नंबर पर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। दूसरे नंबर पर सन फार्मास्युटिकल्स के दिलीप संघवी हैं।

आचार्य बालकृष्ण का इस विषय में कहना है कि ‘पतंजलि आयुर्वेद’ एक अनलिस्टेड कंपनी है और अगर यह देश की सबसे अमीर कंपनियों में से एक पाई गई है तो यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। यह इसलिए संभव हो सका क्योंकि हमें देश के लोगों का अपार प्यार और सहयोग मिला। बहुत जल्द ही पतंजलि सूची में प्रथम स्थान पर होगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, पतंजलि भारत में सबसे तेजी से बढ़ते एफएमसीजी ब्रैंड्स में से एक है। वित्तीय वर्ष 2015-16 में कंपनी का टर्नओवर पांच हजार करोड़ से भी ज्यादा रहा है। आश्चर्य की बात यह है कि आचार्य बालकृष्ण ने यह स्थान ‘पतंजलि आयुर्वेद’ की स्थापना के पांच साल के भीतर हासिल कर लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.