कांग्रेस का आरोप 500 और 2000 के दो तरह के नोट

पीयूष चिलवाल  | Navpravah.com
राज्यसभा में नए 500 और 2000 के नोटों की छपाई को लेकर कांग्रेस पार्टी ने जमकर बवाल काटा है। कांग्रेस ने सरकार पर एक ही डिनोमिनेशन के दो अलग-अलग प्रकार के नोट छापने का आरोप लगाया है। कांग्रेस सांसद कपिल सिब्बल ने एक ही नोट की दो तरह की फोटोकॉपी दिखाकर इस मामले को सदन में उछाला।
सिब्बल ने कहा, “आज हमें पता चला है कि ऐसा क्यों हो रहा है? जो नोट बीजेपी कार्यकर्ता के पास इलेक्शन के दौरान आए, वो यही नोट हैं“ उन्होंने कहा-“हमें पता चल गया है कि सरकार ने नोटबंदी क्यों की, रिजर्व बैंक दो तरह के नोट छाप रहा है, अलग-अलग साइज के, अलग-अलग डिजाइन के, अलग-अलग फीचर्स के।
सिब्बल के आरोप लगाते ही सदन में मौजूद कांग्रेस पार्टी के सांसद शेम-शेम करते हुए चिल्लाने लगे। विपक्ष के नेता गुलाब नबी ने इसे सदी का सबसे बड़ा घोटाला बताया है। उन्होंने कहा, “दो किस्म के हजार के नोट और दो किस्म के पांच सौ के नोट छापे गए हैं एक पार्टी चलाए और एक सरकार चलाए।”
जेडीयू सांसद शरद यादव ने कहा कि यह छोटी बात नहीं है इस पर सरकार को जवाब देना होगा।
इस पर उपसभापति ने चर्चा करने से इंकार करते हुए कहा कि वह इसके जानकार नहीं हैं इसलिए सांसदों को अलग से नोटिस देना होगा, तभी इस मुद्दे पर चर्चा की जायेगी।
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, “आप जब चाहें कागज उछाल कर पॉइंट ऑफ ऑर्डर का हवाला देने लगते हैं। इस तरह का गैर-जिम्मेदाराना रवैया बहुत दुखद है। विपक्ष जीरो आवर को लगातार डिस्टर्ब कर रहा है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.