‘सुपर एडवांस्ड’ सिक्योरिटी फीचर के साथ जारी होंगे 200 रुपये के नोट!

‘सुपर एडवांस्ड’ सिक्योरिटी फीचर के साथ जारी होंगे 200 रुपये के नोट!

शिखा पाण्डेय | Navpravah.com नोटबंदी के बाद बाजार में आयी 2000 की करारी गुलाबी नयी नोटों के बाद अब भारतीय रिज़र्व बैंक जल्द ही 200 रुपये की नोट जारी कर...

केजरीवाल का नोटबंदी पर एक और बेतुका बयान
विदेश में रहने वाले भारतीयों को पुराने नोट बदलने का आख़िरी मौक़ा
बंद किए जाने चाहिए 2000 के नोट – बाबा रामदेव

शिखा पाण्डेय | Navpravah.com

नोटबंदी के बाद बाजार में आयी 2000 की करारी गुलाबी नयी नोटों के बाद अब भारतीय रिज़र्व बैंक जल्द ही 200 रुपये की नोट जारी करने जा रहा है। जी हां! आरबीआई ने 200 रुपये के नए नोट लाने की तैयारी शुरू भी कर दी है। सूत्रों के अनुसार आरबीआई ने 200 रुपये छापने की मंजूरी दे दी है और इन नए नोटों में सुरक्षा फीचर का भी अधिक ध्यान दिया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार 200 रुपये के नोट पर सुरक्षा के खास फीचर होंगे ताकि इसका नकली नोट नहीं बनाया जा सकें।
इसके अलावा सरकार 500 और 2000 रुपए के बैंक नोटों के सुरक्षा फीचर में हर 3-4 साल में बदलाव करने के विषय में भी सोच रही है ताकि जाली नोटों की समस्या पर लगाम लगाई जा सके। दरअसल सरकार ने नोटबंदी के बाद पिछले चार महीने में भारी मात्रा में जाली मुद्रा पकड़ने जाने को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया है।

सूत्रों के अनुसार गृह और वित्त मंत्रालय के अफसरों के बीच हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई है। इस कदम का समर्थन करते हुए गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि ज्यादातर विकसित देश अपने मुद्रा नोटों में सुरक्षा फीचर हर 3-4 साल में बदल देते हैं। भारत के लिए भी इस नीति का पालन करना अनिवार्य है। अधिकारियों का कहना है कि 2000 और 500 रुपये के नये मुद्रा नोटों में भी अतिरिक्त सुरक्षा फीचर नहीं हैं। हाल ही में पकड़े गए जाली नोटों में पाया गया है कि 17 सुरक्षा फीचर में से कम से कम 11 की नकल की गई है।

आपको बता दें कि भारतीय नोटों के डिजाइन में बदलाव लंबे समय से लंबित है। वर्ष 2000 में 1000 रुपए का नोट पेश किया गया था तथा उसके बाद नोटबंदी तक उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया। वहीं 1987 में पेश 500 रुपए का नोट पेश किया और उसमें बदलाव एक दशक पहले किया गया था।



COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0