चीन का जे-10 लड़ाकू विमान उड़ानेवाली पहली महिला पायलट की एक हवाई दुर्घटना में मौत !

शिखा पाण्डेय

चीन का जे-10 लड़ाकू विमान उड़ाने वाली महिला पायलट यू जू की एक हवाई दुर्घटना में मौत हो गई है।यू जू यह लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली महिला पायलट थीं। वे चीन के एयर शो में हवाई जहाज उड़ाने वाली टीम का हिस्सा थीं और अपनी टीम के साथ ट्रेनिंग कर रही थीं, जिसके दौरान एक दुर्घटना में उनकी मौत हो गई।

चीन के एक लोकल अखबार से मिली जानकारी के मुताबिक हवाई दुर्घटना में यू जू की मृत्यु बीते 13 नवंबर को हुई थी। यह हवाई दुर्घटना उत्तरी इलाके के हेबी प्रांत में हुई। खबरों के मुताबिक अपनी रिहर्सल के दौरान यू जू ने अपनी सीट इजेक्ट की थी जिसके बाद वह दूसरे विमान के पंख से टकरा गई और उनकी मृत्यु हो गई। वहीं यू जू के हवाई जहाज के को-पायलट ने सुरक्षित लैंडिंग कर ली थी और उनकी जान बच गई।

यू जू की आकस्मिक मृत्यु पर पूरे चीन ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है और सोशल मीडिया पर भी लोग उन्हें याद कर रहे हैं। 30 साल की यू जू के फैन्स उन्हें सोशल मीडिया पर “सुनहरा मोर” के नाम से सम्मानित कर रहे हैं। आपको बता दें कि एयर शो के लिए क्वॉलिफाई करने वाली 16 महिला पायलट्स में से यु जू पहली पायलट थीं जिन्हें सबसे पहले सिलेक्ट किया गया था।

यू जू चीन के उन 4 चुनिंदा महिला पायलट्स में से थी जो चीन के स्वदेशी तकनीक से बने हुए लड़ाकू विमानों को उड़ाना जानती थीं। यू जू ने 2005 में चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी जॉइन की थी और तभी से ही नियमित रूप से एयर-शो में भाग लेती थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.